देशभक्तफ्लैश न्यूजसाइबर संवाद

सुपर हीरोज सीरीज पार्ट-2

इस सीरीज की पिछली पोस्ट को बहुत ही अच्छा औऱ पाजीटिव रिस्पांस मिला, इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज उनकी बात करेंगे जिन्होंने ऑनलाइन से ज्यादा ऑफ़लाइन लोगों की जबरदस्त मदद की और बहुत सी जानों को बचाया ??

शुरुआत करते है श्रुति  जी से, मैं उन्हें निजी तौर पर जानता हूँ इसलिए कह सकता हूँ, कोरोनाकाल से पहले भी कोई उनके पास किसी भी प्रकार की मदद माँगता था, तो वो उसे निराश नही करती थीं। वो समाज से उपेक्षित बच्चों की हर स्तर पर मदद करती आयी हैं। पेशे से पत्रकार रही हैं इसलिए उनके हर स्तर पर संपर्क हैं औऱ वो इनका इस्तेमाल लोगों की भलाई के लिए भरपूर करती हैं।

पहली औऱ दूसरी लहर में उन्होंने बहुत से लोगों को अस्पताल में बेड औऱ ऑक्सीजन भी दिलाया। औऱ लोगों कि मदद करने का ऐसा जुनून था कि वो बहुत बार अस्पताल प्रबंधन से झगड़ तक पड़ीं। उन्होंने जिसकी भी मदद की उससे बराबर फॉलोअप करके फीडबैक लेती रहीं, अपने दबंग नेचर के कारण श्रुति ने बहुत सी जानों को इस कोरोना जैसे शैतान से बचाया है। श्रुति के इस साहस और जुझारू जज्बे को दिल से सलाम करता हूँ ???

कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में छत्तीसगढ़ के विनयशील जी अपने प्रदेश में नायक बनकर उभरे हैं। उनके काम के बारे में पढ़ा जरूर था लेकिन कल टि्वीटर स्पेस में जब उनकी बातें सुनीं, तो मैं उनके काम की एफिशियंसी देखकर दंग रह गया। उनकी टीम के द्वारा जिस-जिस कि मदद की गई उनका सर्वाइवल रेट की 98 % रहा है। जो एक कमाल का काम है।

विनयशील की कहानी हम सब के लिए प्रेरणादायक है। वो खुद अपने पिता को कोरोना की पहली लहर में खो चुके थे। तब उन्होंने निश्चय किया कि चाहे कुछ भी हो जाए वो लोगों को इस बीमारी से बचा कर रहेंगे। जब दूसरी लहर आई तो वो एक प्रचंड योद्धा की तरह कोरोना से भिड़ गए औऱ उसको परास्त करके ही माने ?

लिस्ट में तीसरा नाम पंकज चतुर्वेदी जी का है। पंकज भैया वो नाम हैं, जिन्होंने मात्र 10 रु में जल सरंक्षण पर बेस्ट सेलर अद्भुत किताब लिखी है। किसान आंदोलन से लेकर कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में वो लेखक कम मुझे समर्पित वालिंटियर लगे। पंकज भैया में कभी किसी बात का घमंड नही रहा है। उन्होंने दिल्ली औऱ एनसीआर में लोगों की ऑनलाइन औऱ आफलाइन मदद के लिए एक पूरा अभियान ही चला रखा है। जितना मैं पंकज भैया को जानता हूँ उससे दावा कर सकता हूँ कि वो इस लड़ाई में विजेता बनकर निकलेंगे ??

जबलपुर के प्रसीद डॉक्टर अव्यक्त अग्रवाल किसी परिचय के मोहताज नही हैं। वो कोविड पर लगातार उपयोगी औऱ महत्वपूर्ण जानकारी अपने फेसबुक प्रोफाइल से दे रहे हैं। कोविड से जुड़ी लगभग हर समस्या और सवाल का जवाब उन्होंने वीडियो बनाकर दिया है। वो इतनी सीधी, सहज भाषा मे लोगों के प्रश्नों का जवाब दे रहे हैं, वो काबिले तारीफ है। गाँधी को आदर्श मानने वाले अव्यक्त जी एकला चलो की तर्ज पर अपने काम के साथ बहुत से लोगों की ऑनलाइन और ऑफ़लाइन मदद कर रहे हैं। उनके वीडियो औऱ पोस्ट से लोगों को इस बीमारी से लड़ने में जो जागरूकता आई है, वो पूरी मेडिकल कम्युनिटी के लिए मिसाल है।

अब अंत में मेरे अजीज दोस्त, पत्रकार, लेखक और शायर हिदायत खान का नाम कैसे भूल सकता हूँ। लोगों की मदद में हमेशा आगे रहने वाले इस शानदार शख्स ने खजराना कमेटी के जरिए इस दूसरी लहर में जो काम किया है, उसका ज़िक्र कुछ शब्दों में करना नाइंसाफ़ी होगी। उन्होंने इस शहर के सबसे मुश्किल दौर में लोगों को ऑक्सीजन, बेड और अर्थ सहायता उपलब्ध कराई।

वो कभी सरकार के भरोसे नहीं बैठे। उन्होंने सिर्फ एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया और लोगों को इस काम मे लगा दिया आज भी उनके नेतृत्व में खजराना कमेटी के जज्बाती और जुझारू लडके दिन रात काम करके लोगों की सेवा बिना धर्म, जाति के भेदभाव के कर रहे हैं। जब लोगों को ऑक्सीजन औऱ बेड नही मिल रहे थे, तब डॉक्टरों और पत्रकारों का एक नेटवर्क बना कर लोगों की भरपूर सहायता की।

और जब अस्पताल ही कम पड़ गए, तो कमेटी ने एक टेम्परेरी अस्पताल ही खड़ा कर दिया है। खजराना कमेटी के काम को शहर की मीडिया ने बहुत कम हाइलाइट किया है। लेकिन उन्होंने जो काम किया है, वो इस शहर के हर बाशिंदे के लिए इंसानियत की नजीर है। जो शहर के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों से लिखी जायगी। हिदायत भाई मुझे अपनी दोस्ती पर नाज है ??

पिछली पोस्ट के बाद बहुत से पाठकों ने मुझे बहुत से लोगों के काम भी बताए औऱ बोला कि आपको इनके बारे में भी लिखना चाहिए। लेकिन जब तक मैं व्यक्तिगत तौर पर उनका काम वेरोफाइड नही कर लूं , मेरे लिए लिखना मुश्किल हो जाएगा।

इसलिए आप लोगों से विनती है कि कोरोना से लड़ाई ऐसे अनसंग हीरो औऱ उनकी कहानियों पर पूरी किताब लिखी जा सकती है। आप भी अपने शहर के सुपर हीरोज के बारे में लिखें ताकि आने वाली पीढ़ियां जब अपने हीरो तलाशें, तो उन्हें फिल्में या कॉमिक्स नही, बस इन सच्चे-सुपर हीरोज की कहानियों को ही पढ़ना पडे़ ???

Apurva Bhardwaj
Apurva Bhardwaj

अपूर्व भारद्वाज एडमिन, जन विचार संवाद ग्रुप
की फेसबुक वॉल से साभार

#घोरकलजुग #डाटावाणी

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet

https://www.baberuthofpalatka.com/

Power of Ninja

Power of Ninja

Mental Slot

Mental Slot