ऑटो

पोर्शे की इस नई कार, कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे

जर्मनी की ऑटोमोबाइल कंपनी पोर्शे ने भारतीय बाजार में 718 केमैन जीटी4 आरएस (718 Cayman GT4 RS) लॉन्च कर दी है। इस कार की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 2.54 करोड़ रुपए है। ये भारतीय बाजार में मिलने वाली कंपनी की सबसे पावरफुल कार भी हो गई है। 718 रेंज भारत में रेगुलर 718 केमैन (718 Cayman) के साथ शुरू होती है। जिसकी शुरुआती कीमत 1.36 करोड़ रुपए है। यह RS बैजिंग पाने वाली पहली केमैन (Cayman) कार भी है। कंपनी ने इस केमैन को बेहतर बनाने के लिए कुछ बदलाव भी किए हैं।

718 केमैन GT4 RS के बोनट में अब इंटेक मिलते हैं जो ब्रेक को ठंडा करता है। कार के दोनों तरफ खिड़कियों के ठीक पीछे, नए एयर इंटेक देखे जा सकते हैं। ये वेंट हवा को बेहतर तरीके से काटने में मदद करते हैं। इसके साथ ही कार के रियर में स्वान नेक फिक्स्ड स्पॉइलर के नए डिजाइन के साथ मिलकर, GT4 RS मॉडल 25% ज्यादा डाउनफोर्स जेनरेट करता है। जिससे यह अन्य 718 मॉडल्स की तुलना में रेस ट्रैक के लिए ज्यादा बेहतर साबित होता है।

कार की टॉप स्पीड 315Km/h
718 Cayman GT4 RS में 4.0-लीटर फ्लैट-6, नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन मिलता है, जो बाकी लाइनअप की तरह है। यह काफी ज्यादा पावर जेनरेट करता है। RS बैजिंग का मतलब है कि आपको 493bhp का पीक पावर आउटपुट और 450Nm का पीक टॉर्क मिलता है। रेगुलर Cayman GT4 मॉडल की तुलना में यह लगभग 80 bhp का पावर और 20 Nm टॉर्क की बढ़ोतरी है।

इसमें मैन्युअल गियरबॉक्स का ऑप्शन नहीं मिलता है। लेकिन इसमें सक्षम 7-स्पीड PDK ट्रांसमिशन दी गई है। इसमें ज्यादा पावर और टॉर्क मिलता है जिससे यह कार सिर्फ 3.4 सेकेड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की तेज रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 315Km/h है। इतनी स्पीड में आप एक घंटे में दिल्ली से मसूरी पहुंच सकते हैं।

35Kg वजन कम हुआ, चेसिस मजबूत किया
कंपनी ने इस मॉडल में 35 किलो वजन कम भी किया है। बोनट और फ्रंट विंग्स जैसे कंपोनेंट के लिए कार्बन फाइबर रिइन्फोर्स्ड प्लास्टिक (CFRP) का इस्तेमाल किया गया है, जिससे कार के वजन को कम हो गया। कार में हल्के कालीन दिए गए हैं। इन्सुलेशन सामग्री की मात्रा को कम करने से भी वजह को कम किया जा सका है।

पीछे की खिड़की हल्के कांच से बनी है और इसी तरह स्टोरेज स्पेस पर टेक्सटाइल ओपनिंग लूप और नेट के साथ दरवाजे के पैनल हैं। कार के चेसिस को काफी मजबूत बनाया गया है। 718 GT4 RS में RS-स्पेसिफिक सस्पेंशन सेटअप भी मिलता है। इसमें 20-इंच के फॉर्ज्ड एल्यूमीनियम व्हील्स मिलते हैं। फ्रंट में 408 mm डिस्क ब्रेक और रियर में 380 mm डिस्क ब्रेक दिए गए है।

 

 

 

 

 

 

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet

https://www.baberuthofpalatka.com/

Power of Ninja

Power of Ninja

Mental Slot

Mental Slot

slot88