Take a fresh look at your lifestyle.

NIA के नए ‘चीफ’ बने सीनियर IPS वाईसी मोदी

0

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी वाई. सी. मोदी को केंद्र सरकार ने आतंकवाद-रोधी जांच एजेंसी NIA (एनआईए) के नए प्रमुख होंगे। मोदी सुप्रीम कोर्ट से नियुक्त 2002 के गुजरात दंगों के जांच दल (एसआईटी ) का हिस्सा रह चुके हैं।

कैबिनेट समिति वाई सी मोदी के नाम पर मुहर लगा दी है

केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के अनुसार, नियुक्तियों के लिए बनाई गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट समिति (एसीसी) ने वाईसी मोदी की NIA (एनआईए) के महानिदेशक के रूप में नियुक्ति को मंज़ूरी दे दी है। एसीसी द्वारा एनआईए में विशेष ड्यूटी अधिकारी (ओएसडी) के तौर पर भी मोदी की नियुक्ति को स्वीकृति दे दी गई है।

गुलबर्ग सोसाइटी हत्याकांड के मामले में क्लीन चिट दी थीl एसआईटी ने नरेंद्र मोदी को दंगों से जुड़े गुलबर्ग सोसाइटी हत्याकांड के मामले में क्लीन चिट दी थी जो उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री थे।वाई.सी. मोदी की नियुक्ति का निर्णय गृह मंत्रालय के प्रस्ताव पर अपाइंटमेंट्स कमेटी ऑफ द कैबिनेट द्वारा सोमवार को लिया गया।

\मोदी 31 मई, 2021 तक इस पद पर रहेंगे मोदी, शरद कुमार का स्थान लेंगे, जो 30 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। कार्यभार संभालने की प्रक्रिया को सहज बनाने के लिए एनआईए के नवनियुक्त महानिदेशक तत्काल प्रभाव से एक विशेष अधिकारी के रूप में एनआईए से जुड़ेंगे।कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के एक आदेश के मुताबिक, मोदी 31 मई, 2021 तक इस पद पर रहेंगे।
वित्तपोषण के मामले की जांच कर रही हैl

1984 के असम-मेघालय बैच के आईपीएस अधिकारी मोदी राष्ट्रीय जांच एजेंसी का प्रभार ऐसे समय में संभालेंगे, जब एजेंसी पाकिस्तान में मौजूद आतंकवादी समूहों द्वारा जम्मू-कश्मीर के अलगाववादियों और पत्थरबाजों के वित्तपोषण के मामले की जांच कर रही है। शरद कुमार जुलाई 2013 को NIA (एनआईए) प्रमुख नियुक्त हुए थे वह वर्तमान में सीबीआई के विशेष निदेशक हैं। उन्हें 2015 में सीबीआई का अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया गया था।हरियाणा कैडर के 1979 बैच के आईपीएस अधिकारी शरद कुमार को 30 जुलाई 2013 को NIA (एनआईए) प्रमुख नियुक्त किया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More