फ्लैश न्यूजलाइफस्टाइलविश्‍व

वो देश जहां रईस अपनी दौलत दिखाने में शरमाते हैं

फिनलैंड क्यों है दुनिया का सबसे खुशहाल देश

यहां सबको समान भाव से देखा जाता है। सरकारी सुविधाओं के मामले में व्यक्ति की सामाजिक और आर्थिक हैसियत कोई मायने नहीं रखती। कहा जाता है कि यहां कोई बेघर नहीं है। गरीबों को भी सर्वोत्तम शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं मिलती हैं।

People of Finland
People of Finland

संयुक्त राष्ट्र की वार्षिक हैप्पीनेस इंडेक्स में फिनलैंड लगातार पांचवें साल दुनिया का सबसे खुशहाल देश चुना गया है। फिनलैंड के साथ-साथ डेनमार्क, आइसलैंड, स्विटजरलैंड और नीदरलैंड उन देशों में हैं, जिन्हें खुशहाल देशों के शीर्ष 5 देशों में शामिल किया गया है। यह सूची शुक्रवार को जारी की गई है।

 

इस सूची के मुताबिक हैप्पीनेस इंडेक्स में भारत का रैंक 136वां है। जबकि हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान 121वें रैंक पर है। यानी लोगों के खुश रहने के मामले में पाकिस्तान हमसे बेहतर स्थिति में है।

वहीं बात करें अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों की तो अमेरिका 16वें और ब्रिटेन 17वें नंबर है। लेबनान, वेनेजुएला और अफगानिस्तान की रैंक में बड़ी गिरावट आई है। लेबनान जहां 144 नंबर हैं, वहीं जिम्बाब्वे 143 नंबर पर रहा। अफगानिस्तान पहले से ही इस सूची में सबसे नीचे के पायदान पर है।

Khushhal Finland
Khushhal Finland

किस आधार पर जारी होता है इंडेक्स

यह वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट जारी होने का दसवां साल है। यह इंडेक्स आमतौर पर प्रति व्यक्ति जीडीपी, सामाजिक समर्थन, स्वस्थ जीवन प्रत्याशा, जीवन जीने की स्वतंत्रता, उदारता और भ्रष्टाचार की धारणा जैसे कई कारकों के आधार पर 150 देशों को रैंक करती है।

इसे तैयार करने के लिए लोगों की खुशहाल जिंदगी के साथ-साथ आर्थिक और सामाजिक आंकड़ों को भी देखा जाता है। इस साल, रिपोर्ट में 146 देशों को स्थान दिया गया है। नई सूची यूक्रेन पर रूसी हमले से पहले तैयार हो गई थी। इस सूची में रूस का नंबर 80 और यूक्रेन का नंबर 98 पर है।

फिनलैंड क्यों है सबसे खुशहाल देश

फिनलैंड उत्तरी यूरोप का छोटा सा देश है और यूरोपीय संघ का एक सदस्य भी है। 1917 तक ये रूसी शासन के अधीन था, लेकिन रूस में 1917 की क्रांति के बाद, फिनलैंड ने खुद को स्वतंत्र घोषित कर लिया।

यह समझना जरूरी है कि आखिर क्या वजह है कि लगातार पांचवें साल तक फिनलैंड सबसे खुशहाल देश की अपनी रैकिंग को बरकरार रखे हुए है। कुछ उदाहरणों से इस बात को समझते हैं।

Tension Free Finland
Tension Free Finland

फ़िनलैंड प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है। प्राचीन घने जंगल, साफ-सुथरी झील और वन्य जीवन से भरपूर फिनलैंड दुनिया के खूबसूरत स्थानों में एक है। यहां की सबसे बड़ी झील साइमा यूरोप की चौथी बड़ी झील है।

जब आप यहां के निम्न प्रदूषण स्तर और स्वच्छ हवा को भी जोड़ लें तो यह साफ हो जाता है कि फिनलैंड अपने नागरिकों को किस तरह का स्वस्थ जीवन दे रहा है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक बहुत से लोग मानते हैं कि प्राकृतिक सुंदरता, जंगल और प्रदूषण मुक्त देश इसे रहने के लिए बहुत अनुकूल जगह बनाते हैं।

कई शोध में भी यह जाहिर हो चुका है कि प्रकृति से घिरे रहने पर इंसान खुशी महसूस करता और सकारात्मक रहता है। फिनलैंड के मामले में यह बात प्रत्यक्ष तौर पर देखी जा सकती है।

उच्च जीवन स्तर

दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड अपने नागरिकों के उच्च जीवन स्तर, सुविधाओं और प्रणालियों के सर्वोत्तम मानक के लिए जाना जाता है। समृद्ध देश होने के बाद भी सरकार यहां लोगों को खास सुविधाएं देती है।
Lake-Saimaa
Lake-Saimaa

उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं

यहां की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली अपने सर्वोत्तम सेवाओं के लिए जानी जाती है। आर्थिक सुरक्षा के अलावा सरकार नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं भी देती है। ये वो महत्वपूर्ण कारक हैं जो किसी भी नागरिक को खुशहाल बनाती है और उन्हें दैनिक जीवन में संतुष्ट महसूस कराती है।

निम्न अपराध दर

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में नागरिकों की खुशी नापने का एक महत्वपूर्ण मापदंड यह है कि लोग कितना सुरक्षित महसूस करते थे। यहां अपराध न के बराबर है। इस वजह से फिनलैंड के लोग अपने देश में सुरक्षित महसूस करते हैं। कम अपराध दर का विशुद्ध परिणाम एक ऐसा समाज है जहां लोग सुरक्षित और खुश रहते हैं।

शानदार शिक्षा प्रणाली

फिनलैंड ने भी वर्षों पहले अपनी शिक्षा प्रणाली को मौलिक रूप से बदल दिया था। जिसने लोगों को तरक्की करने और खुश रहने का रास्ता दिखाया। यहां की शिक्षा प्रणाली पूरे यूरोप में सबसे बेहतरीन और साफ-सुथरी मानी जाती है। जिससे युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर मिलते हैं।

Happiest Country
Happiest Country

अमीर अपनी दौलत दिखाने में शरमाते हैं

फिनलैंड में ज्यादातर मध्यम वर्ग के लोग हैं और बहुत कम गरीबी है। कहा जाता है कि यहां कोई बेघर नहीं है। गरीबों को भी सर्वोत्तम शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं मिलती हैं।

माना जाता है कि फिनलैंड के अमीर भी अपनी दौलत दिखाने में शरमाते रहते हैं। यहां सबसे धनी लोगों को भी पुरानी वोल्वो कार या अधिक से अधिक महंगी मर्सिडीज चलाते देखा जा सकता है।

समानता

एक अन्य कारक है जो फिनलैंड को अन्य देशों से अलग बनाता है। वह है सबके प्रति समानता का भाव। जिसमें सभी के लिए अवसर मौजूद है, चाहे वे किसी भी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि से हों। 1906 में महिला और पुरुष दोनों को मतदान में हिस्सा लेने और चुनाव लड़ने का अधिकार दिया गया। इस तरह, फिनलैंड लैंगिक समानता को अपनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया।

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet

mahjong slot

Power of Ninja

slot garansi kekalahan 100

slot88

spaceman slot

https://www.saymynail.com/

slot starlight princess

https://moolchandkidneyhospital.com/

bonus new member

rtp slot

https://realpolitics.gr/