जनता जर्नादनफ्लैश न्यूज

मुख्यमंत्री ने लगभग 1100 करोड़ रु0 लागत की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के अवसर पर आज जनपद जालौन के विकास खण्ड डकौर की ग्राम पंचायत ऐरी रमपुरा की ग्रामसभा की बैठक में सम्मिलित हुए। ग्राम सभा की बैठक की कार्यवाही ग्राम प्रधान ऐरी रमपुरा श्री ओमकार पाल द्वारा प्रारंभ की गयी।

इसमें पिछली बैठक की कार्यवाही का विवरण दिया गया। ग्राम सभा की बैठक में भारत सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में सभी ग्राम पंचायतों में सतत विकास के लक्ष्यों पर आधारित 9 थीमों-गरीबी मुक्त गांव, स्वस्थ गांव, बाल हितैषी गांव, पर्याप्त जलयुक्त गांव, स्वच्छ और हरा भरा गांव, आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचे वाला गांव, सामाजिक रूप से सुरक्षित गांव, सुशासन वाला गांव, महिला हितैषी गांव के आधार पर ग्राम का विकास कराए जाने का संकल्प लिया गया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में लगभग 1100 करोड़ रुपए की लागत की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। लोकार्पित परियोजनाओं में 682 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से निर्मित 39 हजार तकनीकी उपकरणों से युक्त पंचायत सचिवालय, 306.72 करोड़ रुपए की लागत से पंचायतों में स्थापित 07 लाख 10 हजार एल0ई0डी0 लाइट, 90 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 2,000 सामुदायिक शौचालय तथा 33.60 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 16 जिला पंचायत रिर्सोस सेन्टर व प्रशिक्षण केन्द्र (डी0पी0आर0सी0) सम्मिलित हैं।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री को प्रदेश के पंचायतीराज मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने राष्ट्रीय स्तर पर पंचायतों में ई-गवर्नेंस कार्यों हेतु उत्तर प्रदेश को प्राप्त तृतीय पुरस्कार सौंपा। मुख्यमंत्री जी ने भारत सरकार द्वारा पुरस्कार के लिए चयनित होने पर जिला पंचायत अध्यक्ष जालौन से घनश्याम अनुरागी को पं0 दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार, ग्राम पंचायत रमपुरा, जालौन के प्रधान श्री ओमकार पाल को बाल मैत्रिक ग्राम पंचायत पुरस्कार तथा ग्राम पंचायत कूड़ेपुरा कनार, जालौन के प्रधान श्री शिवदास गुप्ता को पं0 दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार प्रदान किया। इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री जी ने राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के अवसर पर, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जम्मू-कश्मीर के ग्राम पाली में आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअली प्रतिभाग किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में प्रदेशवासियों को राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस की बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी की मंशा है कि ग्राम पंचायतें देश के विकास की धुरी बने। प्रधानमंत्री जी की परिकल्पना के अनुरूप अब गांवों को स्मार्ट बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। गांवों में एल0ई0डी0 स्ट्रीट लाइट लगाने तथा ग्राम सचिवालय के निर्माण का कार्य हो रहा है। अब नगरीय क्षेत्र ही स्मार्ट नहीं होंगे बल्कि ग्रामीण क्षेत्र में भी स्मार्ट विलेज की परिकल्पना को साकार करने के कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का कार्य होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के अवसर पर आज प्रधानमंत्री जी जम्मू कश्मीर की पाली ग्रामसभा की बैठक में सम्मिलित हो रहे हैं।  आज प्रदेश की अनेक ग्राम पंचायतों ने राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार प्राप्त किया है। इनमें जनपद जालौन की ऐरी रमपुरा ग्राम पंचायत एवं कूडे़पुरा कनार ग्राम पंचायत भी सम्मिलित हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार ऐरी रमपुरा ग्राम पंचायत ने उत्कृष्ट कार्य किया है।

प्रदेश की 58 हजार ग्राम पंचायतों में भी ऐसे ही उत्तम कार्याें से विकास की धनराशि का बेहतर उपयोग हो सकेगा। इससे पंचायतीराज व्यवस्था को स्थापित करने के पीछे के उद्देश्य और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज की संकल्पना को साकार करने में मदद मिलेगी। साथ ही, ग्रामसभा के प्रत्येक नागरिक को शासन की सुविधा से जोड़ने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सचिवालय हो, ग्राम पंचायतों के माध्यम से विकास के कार्यों में गांव के प्रत्येक नागरिक की सहभागिता सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास कार्यों हेतु धन की कमी नहीं है। गांव के लोग सकारात्मक भाव के साथ ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत के सदस्यों के साथ मिलकर इस प्रक्रिया को ग्राम सचिवालय के माध्यम से आगे बढ़ाएंगे तो गांवों में सभी प्रकार की योजनाओं को तेजी से क्रियान्वित करने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पंचायत सहायक, बी0सी0 सखी के माध्यम से सभी ग्राम पंचायतों में कार्यों को आगे बढ़ाया जा रहा है। मिशन शक्ति के तहत ग्राम पंचायतों में महिला सुरक्षा के लिए महिला पुलिस बीट अधिकारी की तैनाती की गयी है, जो महिला सुरक्षा के साथ ही, ग्रामवासियों को शासन की योजनाओं से जोड़ने का काम भी करेंगी। ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़कर गांवों की समस्याओं का समाधान होगा। मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने सहित सभी कार्य व्यवस्थित रूप से ग्राम पंचायतों में सम्पन्न हो सकेगा।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि ग्राम पंचायत ऐरी रमपुरा के प्रधान जी ने बताया कि गांव में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर अमृत सरोवरों के निर्माण कार्य भी सम्पन्न किया जा रहा है। अमृत सरोवर वर्षा के जल को एकत्र करने का माध्यम होंगे। जल संरक्षण की दृष्टि से गांव के लोगों के लिए यह उपयोगी होगा। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर के चारों ओर वृक्षारोपरण किया जाए, जिससे गांव के लोग वहां पर बैठकों का आयोजन कर सकें। ग्रामवासी अमृत सरोवर को पर्यटन के केन्द्र के रूप में विकसित करें। सरोवर के किनारे गांव के लोग गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस जैसे राष्ट्रीय पर्वाें का आयोजन करें। उन्होंने कहा कि गांधी जी की परिकल्पना के अनुरूप ग्राम पंचायत आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त कर सकें, इस दिशा में प्रयास आगे बढ़ाये जाने चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ ग्राम पंचायतों ने अपने संसाधनों का बेहतर उपयोग किया है। आज उन्होंने ऐरी रमपुरा की ग्रामसभा में जूनियर हाई स्कूल देखा, जहां पर खेल का मैदान एवं अपना पार्क भी है। ऑपरेशन कायाकल्प के माध्यम से यहां पर बेहतर व्यवस्था की गई है। एक लाइब्रेरी एवं स्मार्ट क्लास का निर्माण भी किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ऐरी रमपुरा ग्रामसभा के स्कूल को हाई स्कूल तक की मान्यता देने जा रही है, जिससे आस-पास के बालक एवं बालिकाओं को यहां हाई स्कूल तक की शिक्षा प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि इस ग्रामसभा में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए एक हेल्थ पोस्ट को स्थापित किया जाएगा, जो बाद में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में विकसित होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता। विकास के साथ जुड़ने की एक चाहत सबके मन में होनी चाहिए। ग्राम पंचायत ऐरी रमपुरा ने बेहतरीन कार्य किया है। इसी प्रकार प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतें भी अपने नियमित बैठकें कर अपने गांव को आदर्श गांव बनाने का प्रयास करें। वे भी प्रदेश और केन्द्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार से जुड़ते हुए अलग-अलग पुरस्कार प्राप्त करने में सफल हों।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने ग्राम सभा के पूर्व माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया गया। उन्होंने ग्राम पंचायत ऐरी रमपुरा के पंचायत कार्यालय के सौन्दर्यीकरण का लोकार्पण तथा ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर का शिलान्यास किया गया। साथ ही, जनपद जालौन के 351 परिषदीय विद्यालयों में चहारदीवारी का लोकार्पण तथा 551 परिषदीय विद्यालयों के छत व फर्श मरम्मत का शिलान्यास किया।तत्पश्चात अन्नप्राशन व गोद भराई कार्यक्रम तथा बालिकाओं को पोषाहार वितरित किया गया। इस अवसर पर उन्होंने बच्चांे का अन्नप्राशन कराया तथा बालिकाओं को पोषाहार भी प्रदान किया।

कार्यक्रम को पंचायतीराज मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज श्री मनोज कुमार सिंह एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet

https://www.baberuthofpalatka.com/

Power of Ninja

Power of Ninja

Mental Slot

Mental Slot