विविध

स्पेन में पुलिस ने नाकाम किया दूसरा हमला, 5 आतंकी ढेर

मैड्रिड। Spanish की पुलिस ने बार्सिलोना में हुए आतंकी हमले के बाद शुक्रवार को एक और हमले के प्रयास को नाकाम कर दिया। पुलिस ने कैम्ब्रिल्स शहर में हमले को नाकाम करते हुए पांच हमलावरों को मार गिराया। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कैटलान पुलिस बल ’मोसोस डी एक्सक्वोड्रा’ ने पांच में से चार हमलावरों को घटनास्थल पर ही मार गिराया, जबकि पांचवें हमलावर की बाद में मौत हो गई।

Spanish police stop second terror attack in Cambrils from Barcelona
Spanish police stop second terror attack in Cambrils from Barcelona

इससे पहले हमलावरों ने बार्सिलोना के दक्षिण-पश्चिम में लोकप्रिय रिसॉर्ट में सड़क पर कार से लोगों को रौंद दिया, जिसमें एक पुलिस अधिकारी सहित छह लोग घायल हो गए। सीएनएन के मुताबिक, पुलिस ने कहा कि उनकी तकनीकी टीमें यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि क्या कैम्ब्रिल्स में कथित आतंकवादियों ने विस्फोटक बेल्ट पहनी हुई थीं।

Spanish police stop second terror attack in Cambrils from Barcelona
Spanish police stop second terror attack in Cambrils from Barcelona

इससे पहले आई रिपोर्ट्स में कहा गया था कि आतंकवादियों के शरीर पर विस्फोटक थे। उनका वाहन भीड़ को रौंदने के बाद एक याट क्लब के पास की एक सड़क से गुजर रहा था, तभी पुलिस की टीम ने उन्हें बीच में रोक दिया। इससे पहले गुरुवार को बार्सिलोना के लास रैमब्लास बुलेवार्ड में एक वैन ने पैदल यात्रियों को कुचल दिया, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक घायल हो गए। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने इसकी जिम्मेदारी ली है। इस सिलसिले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। लेकिन इनमें से कोई भी वैन का चालक नहीं है।

घायलों में एशियाई भी शामिल

बार्सिलोना में गुरुवार शाम हुए आतंकी हमले में घायल 100 से अधिक लोगों में चार एशियाई देशों – चीन, पाकिस्तान, ताइवान और फिलिपींस के नागरिक भी शामिल हैं। कैटालोनिया के आंतरिक मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। लास रैम्बलास में गुरुवार शाम एक वाहन द्वारा लोगों को रौंदे जाने की घटना में 13 लोगों की मौत हो गई। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

पुलिस ने कहा कि इस मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है, लेकिन वाहन चालक फरार है। ताइवान की आधिकारिक सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि एक हमले में ताइवान के दो नागरिक भी मामूली रूप से घायल हुए हैं। चीन ने भी हमले में हांगकांग के एक व्यक्ति को मामूली चोट आने की पुष्टि की है।

फिलीपींस प्रशासन के अनुसार, बार्सिलोना हमले में आइरिश मूल के एक फिलीपीनी परिवार के चार सदस्य घायल हो गए।
प्रशासन ने एशियाई नागरिकों के अलावा स्पेन, फ्रांस, जर्मनी, अर्जेटिना, वेनेजुएला, बेल्जियम, पेरू, रोमानिया, आयरलैंड, क्यूबा, ग्रीस, ब्रिटेन, ऑस्ट्रिया समेत कई देशों के नागरिक घायल हुए हैं। कैटालोनिया के क्षेत्रीय आंतरिक मंत्रालय के प्रमुख जोक्मि फोर्न ने मीडिया को बताया कि घायलों में से 15 की हालत गंभीर है और मृतकों की संख्या में इजाफा होने की संभावना है।

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet