विविध

छह फीट पानी में डूबा रासायनिक संयंत्र

हृयूस्टन। चक्रवात हार्वे के कारण बाढ़ग्रस्त टेक्सास के एक रासायनिक संयंत्र में आग लग जाने पर धुएं का गुबार निकलने लगा। टीवी फुटेज में काले घने धुएं का गुबार आसमान में उठते हुए दिख रहा था।
हृयूस्टन के पूर्वोत्तर में क्रोस्बी के आर्केमा प्लांट के अधिकारियों ने तूफान के कारण बिजली कट जाने पर ट्रकों के आकार के नौ कंटेनरों में भरे वाष्पशील पदार्थ को यूं ही छोड़ दिया था।
ये पदार्थ कार्बनिक परऑक्साइडों को ठंडा करने के लिए इस्तेमाल होते हैं। स्थानीय टीवी फुटेज में शाम को आग की तेज लपटों और काले घने धुएं का गुबार उठते हुए देखा गया।
संयंत्र में काम कर रहे एक कर्मचारी ने पुष्टि की कि यह वह घटना है जिसके पहले से ही घटित होने की उम्मीद थी। “इसके लिए पहले से एहतियाती तौर पर कदम उठाये जा चुके हैं और पूरा क्षेत्र खाली करा दिया गया है।
वहां आसपास कोई भी व्यक्ति नहीं है।”हृयूस्टन के बाहर बाढ़-क्षतिग्रस्त रासायनिक संयंत्र में विस्फोटों की एक श्रृंखला ने शहर के विशाल पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स से सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए खतरों पर ध्यान केंद्रित किया।
Chemical Plant
Chemical Plant
फ्रैंच की रासायनिक कंपनी आर्कमा के स्वामित्व वाले संयंत्र में हुए विस्फोटों की मुख्य कड़ी में बिजली व्यवस्था के फेल होने का कारण बैकअप का विफल होना रहा, जिससे प्रशीतन प्रणालियों को काट दिया गया जो कि अस्थिर रसायनों को स्थिर बनाते थे।
जबकि आसपास के निवासियों से स्थान को खाली करा दिया गया है, जबकि विस्फोटों के बाद रासायनिक आग लगने से धूम्रपान करने के बाद अस्पताल में 15 सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारियों का इलाज किया गया.
आर्कमेमा प्लांट को राज्य में सबसे खतरनाक माना जाता है. इसकी असफलता ने कई अन्य क्षेत्र पेट्रोकेमिकल संयंत्रों और ह्यूस्टन में पानी और सीवर सिस्टम्स के सिस्टमिक ब्रेकडाउन और अन्य जगहों से दूषित पदार्थों की विज्ञप्ति जारी की है।
रासायनिक संयंत्र दुर्घटना हार्वे से तबाही के रूप में आई, एक उष्णकटिबंधीय मिसिसिपी घाटी में जाने वाली अवसाद, पूरे क्षेत्र में फैलती रही. तूफान और बाढ़ से मरने वालों की संख्या 39 हो गई है.
ह्यूस्टन से 100 मील पूर्व में, बेअमोंट, टेक्स की रिकार्ड तोड़ने वाली बाढ़ नें पानी की व्यवस्था को नुकसान पहुंचाते हुए, शहर के 120,000 निवासियों को साफ पानी से मरहूम कर दिया।
एक अस्पताल, बैप्टिस्ट बेअमोंट नें अपने अधिकांश 193 मरीजों को शहर के बाहर अन्य अस्पतालों में ले जाने में सफलता हासिल की, एक प्रवक्ता ने कहा, ” कि हम संकट के दौर में हैं, इससे पहले ऐसा कर रहे हैं।”

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet

Power of Ninja

Power of Ninja

Mental Slot

Mental Slot