विविध

राम रहीम दोषी करार, कोर्ट से सीधे जाएंगे जेल, 28 को सजा का ऐलान

पंचकूला। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को विशेष सीबीआई अदालत ने यौन उत्पीड़न मामले में दोषी करार दिया। उनकी सजा पर सुनवाई 28 अगस्त को होगी। अदालत से अब डेरा प्रमुख को हिरासत में लेकर जेल ले जाया जायेगा। पंचकूला स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने डेरा प्रमुख के खिलाफ 2002 के यौन उत्पीड़न के एक मामले में फैसला सुनाया है।

राम रहीम सिंह द्वारा कथित रूप से दो साध्वियों का यौन उत्पीड़न किये जाने संबंधी अज्ञात व्यक्ति की चिट्ठी मिलने के बाद पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देश पर सीबीआई ने 2002 में डेरा प्रमुख के खिलाफ मामला दर्ज किया था। डेरा प्रमुख ने हालांकि इन आरोपों से इनकार किया है। फैसले से पहले तनाव को देखते हुए डेरा प्रमुख ने अपने अनुयायियों से अपील की कि वह शांति बनाए रखें।
अधिकारियों का कहना है कि अदालत के फैसले के मद्देनजर पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ की सुरक्षा चाक चौबंद है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में निषेधाज्ञा लगायी गयी है। पंचकूला जिला अदालत के आसपास कड़े सुरक्षा इंतजाम किये गये हैं। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। चंडीगढ़ से करीब 260 किलोमीटर की दूरी पर स्थित डेरा मुख्यालय से कड़ी सुरक्षा के बीच 50 वर्षीय पंथ प्रमुख सुबह नौ बजे पंचकूला के लिए रवाना हुए थे।
गौरतलब है कि डेरा प्रमुख को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है। वह कई एसयूवी वाले एक बड़े काफिले के साथ पंचकूला रवाना हुए थे। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बी.एस. संधू ने पंचकूला में कहा था कि डेरा प्रमुख पुलिस सुरक्षा के बीच शहर आ रहे हैं। पुलिस प्रमुख ने कहा कि केन्द्रीय बलों की 38 अतिरिक्त कंपनियां पंचकूला पहुंच गयी है, जबकि सैन्य टुकड़ियां सुबह ही यहां पहुंच गयी थीं।
Gurmeet Ram Rahim Singh convicted in rape case, quantum of sentence on Monday
Gurmeet Ram Rahim Singh convicted in rape case, quantum of sentence on Monday
आपको बता दें कि गुरुवार सुबह करीब 9.30 बजे गुरमीत राम रहीम सिरसा से करीब 400 गाड़ियों के काफिले के साथ पंचकूला के लिए रवाना हुए थे। लेकिन अदालत के अंदर दो गाड़ियों को ही जाने की अनुमति दी थी। इसके बाद समर्थकों ने उनके काफिले को कैथल में रोक दिया था। यहां से आधे घंटे बाद काफिला रवाना कर दिया गया था। हालांकि भावुक समर्थकों ने रास्‍ते से हटने से इनकार कर दिया था। बाबा के कुछ निराश समर्थक बेहोश भी हो गए थे।
राज्‍य के संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरों से नजर रखी जा रही है. डेरा प्रमुख ने गुरुवार रात पंचकूला में इक्ट्ठा हुए अपने अनुयायियों से अपील की थी कि वे अपने घरों को लौट जाएं। लेकिन बाबा की अपील के बावजूद समर्थक वहां से नहीं हटे। डेरा प्रमुख ने एक वीडियो जारी कर अपने अनुयायियों से कानून का पालन करने के लिए कहा था।
गुरमीत राम रहीम सिंह ने वीडियो अपील में कहा, ‘मैं पहले भी शांति बनाये रखने की अपील कर चुका हूं और (अनुयायियों से) पंचकूला नहीं जाने को कहा था। जो (अनुयायी) पंचकूला में हैं, उन्हें अपने घर लौट जाना चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे सुनवाई के लिए अदालत जाना है और मैं पंचकूला जाऊंगा। हमें कानून का पालन करना चाहिए और शांति बनानी चाहिए।’ पंचकूला में करीब डेढ़ लाख अनुयायी एकत्र हैं।
Gurmeet Ram Rahim Singh convicted in rape case, quantum of sentence on Monday
Gurmeet Ram Rahim Singh convicted in rape case, quantum of sentence on Monday
फैसले के एक दिन पहले ही गुरुवार को हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में तीन दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई। रेलवे ने पंजाब और हरियाणा जाने वाली कई ट्रेनो को कैंसिल कर दिया गया है। नॉर्दन रेलवे ने अपने ट्विट कर बताया है कि कुल 201 ट्रेनों को रद्द कर दिया। चंडीगढ़ पुलिस ने डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश में घुसने की कोशिश की तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट का प्रशासन को कड़ा निर्देश

कानून व्‍यवस्‍था पर प्रशासन को कड़ा निर्देश जारी करते हुए पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने कहा कि किसी तरह की अराजकता बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी, जरूरत पड़ने पर बल प्रयोग किया जाए। कोर्ट ने अपने निर्देश में कहा कि कोई नेता पंचकुला न पहुंच पाए और यदि कोई नेता ऐसा करता भी है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज किया जाए। कोर्ट ने आगे कहा कि अदालत की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करायी जाए और ध्‍यान रखा जाए कि राम रहीम की पेशी में किसी तरह की देरी न हो। इसके अलावा कोर्ट ने आत्मदाह की कोशिशों पर नजर रखने को भी कहा है।

हेलीकॉप्टर व ड्रोन से हो रही निगरानी

पंचकुला में भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। हेलीकॉप्‍टरों के जरिए भी निगरानी की जा रही है। अदालत के परिसर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस और प्रशासन को डर है कि इस मामले में अगर फैसला डेरा प्रमुख के खिलाफ आया तो कानून-व्यवस्था के लिये चुनौतीपूर्ण हालात हो सकते हैं। इसे देखते हुये पंजाब और हरियाणा के संवेदनशील इलाकों में 15000 अर्धसैनिक बलों समेत हजारों की संख्या में जवानों को तैनात किया गया है।

Gurmeet Ram Rahim Singh convicted in rape case, quantum of sentence on Monday
Gurmeet Ram Rahim Singh convicted in rape case, quantum of sentence on Monday

डेरा प्रमुख का ट्वीट

एक दिन पहले गुरुवार को डेरा प्रमुख ने ट्वीट कर कहा था कि वे कोर्ट में पेश होंगे। कोर्ट में पेशी उनकी अपनी जिम्मेदारी है, लेकिन सरकार उन्हें हवाई मार्ग के जरिए यहां लाने में मदद कर सकती है। मने सदा कानून का सम्मान किया है। हालांकि हमारी कमर में दर्द है, फिर भी कानून की पालना करते हुए हम कोर्ट जरूर जाएंगे। सभी शांति बनाए रखें। हमें भगवान पर दृढ़ भरोसा है -संत गुरमीत राम रहीम सिंह, डेरा प्रमुख।

समर्थकों से बाबा ने की शांति की अपील

अपने समर्थकों से शांति की अपील करते हुए बाबा राम रहीम ने एक वीडियो जारी किया है। जिसमें समर्थकों को अपने घर में रहने की अपील की है। उन्‍होंने कहा है कि मैं स्‍वर्ग में जाकर फैसला सुनूंगा।

Gurmeet Ram Rahim Singh convicted in rape case, quantum of sentence on Monday
Gurmeet Ram Rahim Singh convicted in rape case, quantum of sentence on Monday

अपील के बावजूद डटे हैं समर्थक

बाबा की गाड़ियां जैसे ही सिरसा से निकलीं, कई समर्थक उनकी गाड़ियों के आगे लेट गए, लोगों ने उन्हें आगे से हटाया। इसके बाद कैथल में राम रहीम के समर्थकों ने करीब 40 मिनट तक काफिले को रोके रखा। वे सड़क पर लेट गए और सुरक्षाकर्मियों को उन्हें हटाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस बीच अंबाला में पुलिस और समर्थकों के बीच बहस हो गयी। दरअसल हाईवे से पुलिस द्वारा समर्थकों को हटाया जा रहा था। इससे पहले काफिले में तीन गाड़ियों के आपस में टकराने की भी खबर मिली थी।

डीजीपी का बयान

हरियाणा के डीजीपी ने कहा, हम पर विश्‍वास रखें, कानून क्षेत्र में शांति है और कानून-व्‍यवस्‍था बनी हुई है। सीआरपीएफ डीजी राजीव भटनागर ने बताया कि सेना को तैयार रहने को कहा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कानून व्‍यवस्‍था की जानकारी ली है। इससे पहले गुरुवार को हाई कोर्ट ने हरियाणा और पंजाब के एडवोकेट जनरल तथा पुलिस अधिकारियों से पूछा है कि धारा 144 लागू होने के बाद भी लाखों की भीड़ क्यों एकत्र हुई। कहा कि राज्य में जमा हो रहे लोगों को तुरंत उनके घर वापस भेजा जाए। साथ ही अधिक फोर्स तैनात करने के निर्देश दिए। कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा कि हरियाणा के डीजीपी मामले से निपटने में पूरी तरह फेल साबित हो रहे हैं। हाई कोर्ट उन्हें डिसमिस करने का आदेश जारी कर सकता है।

सिरसा में कर्फ्यू

फैसला आने से पहले पंजाब और हरियाणा सरकार ने कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेना को रिजर्व में रखा है। हरियाणा-पंजाब में 64 हजार सैनिकों को तैनात किया गया है और हरियाणा के सिरसा में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू है। पंचकुला और सिरसा में डेरा समर्थकों की भारी तादाद देखते हुए सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। पंजाब और हरियाणा में शुक्रवार को स्कूल और कॉलेज व चंडीगढ़ के तमाम दफ्तरों को बंद कर दिया गया है।

Gurmeet Ram Rahim Singh convicted in rape case, quantum of sentence on Monday
Gurmeet Ram Rahim Singh convicted in rape case, quantum of sentence on Monday

पंचकुला के लिए बस- रेल सेवा बंद

अधिकारियों ने पंचकुला के लिये बस और रेल सेवा भी रोक दी है। रेल विभाग ने पंजाब और हरियाणा जाने वालीं 29 ट्रेनों को आज से चार दिन के लिए रद्द कर दिया है। पंजाब जाने वाली 22 और हरियाणा जाने वाली सात ट्रेनें रद्द की गई हैं। परिचालन की स्थिति में चार दिनों ये ट्रेनें कुल 74 चक्कर लगातीं। डेरा प्रमुख के प्रशंसक पंचकुला, चंडीगढ़ और आस-पास के क्षेत्रों में इकट्ठा हो रहे हैं। पंचकुला, सिरसा, हिसार और कई दूसरे स्थानों पर सुरक्षा बलों द्वारा फ्लैग मार्च निकाला गया और कई अस्पतालों को सुरक्षात्मक उपायों के मद्देनजर हाई अलर्ट पर रखा गया है।

इंटरनेट और मोबाइल डाटा सेवाएं बंद

हरियाणा-पंजाब व चंडीगढ़ में तत्काल प्रभाव से इंटरनेट और मोबाइल डाटा सेवाएं बंद हैं। पंजाब सरकार ने हरियाणा के अलावा राजस्थान की सीमा भी सील करने के आदेश दिए हैं। केंद्र ने हालात से निपटने के लिए पंजाब को अर्धसैनिक बलों की 10 और कंपनियां दी हैं। हरियाणा में अर्धसैनिक बलों की 50 से अधिक कंपनियों ने मोर्चा संभाल लिया है। उत्तर रेलवे ने हरियाणा जाने वाली ट्रेनों में सुरक्षा बढ़ाने के साथ कई ट्रेनें रद कर दी हैं। गुरुवार को भी कई ट्रेनें नहीं चलीं।

2002 में यौन शोषण का मामला दर्ज

डेरा प्रमुख के खिलाफ सीबीआई ने 2002 में यौन शोषण का मामला पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश पर दर्ज किया था। इससे पहले दो महिला अनुयायियों के कथित यौन शोषण के बारे में पर्चे बांटे गए थे। सिंह पर हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा परिसर के भीतर दुष्‍कर्म का आरोप है।

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet

mahjong slot

Power of Ninja

slot garansi kekalahan 100

slot88

spaceman slot

https://www.saymynail.com/

slot starlight princess

https://moolchandkidneyhospital.com/

bonus new member

rtp slot

https://realpolitics.gr/

slot 10 ribu

slot gacor