फ्लैश न्यूजराष्ट्रीय

ED के समन ठुकराने पर केजरीवाल की बढ़ी मुश्किल, कोर्ट बोला- यहां आकर जवाब दें

कथित शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईड) के समन को दरकिनार करने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अब कोर्ट ने ही तलब कर लिया है। राउज एवेन्यू कोर्ट उन्हें 17 फरवरी को अदालत में आकर अपना पक्ष रखने को कहा है। अतिरिक्त मुख्य महानगर दंडाधिकारी एमएम दिव्या मल्होत्रा ने बुधवार सुबह दलीलें पूरी होने के बाद यह समन जारी किया। दिल्ली के सीएम की ओर से बार-बार समन को नजरअंदाज किए जाने के बाद 3 फरवरी को ईडी ने अदालत का रुख किया था।

जज ने कहा, ‘शिकायत का संज्ञान लिया जा रहा है और उन्हें 17 फरवरी को पेश होने के लिए समन जारी किया जा रहा है।’ केजरीवाल को कोर्ट समन पर आप नेता जास्मिन शाह ने कहा कि आदेश का अध्ययन किया जा रहा है, जो कानूनी रास्ता होगा उसके हिसाब से काम करेंगे। उन्होंने कहा, ‘भाजपा दो साल से झटका बता रही है। ईडी दो साल से जांच कर रही है लेकिन कोई कारवाई हुई है? ईडी का कन्विक्शन रेट सिर्फ 1 फीसदी है।’

वहीं, भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने नैतिकता के आधार पर केजरीवाल से इस्तीफे की मांग करते हुए कहा, ‘सत्य की हमेशा जीत होती है और केजरीवाल के करप्शन की हार हुई है। आपने कहा था कि यह बदले की राजनीति है और समन गैरकानूनी है। आज कोर्ट ने आपको पेश होने को कहा है। इसका मतलब है कि समन सही था। अब तक आप खुद को कट्टर ईमानदार कहते थे। आज अरविंद केजरीवाल कानून से भाग रहे हैं। उन्होंने करप्शन के खिलाफ अपनी प्रतिबद्धता बदल ली। पहले अन्ना हजारे के साथ था और अब लालू यादव के साथ हैं।’

अरविंद केजरीवाल ने कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से दिए गए पांच समन को अवैध और राजनीति से प्रेरित बताते हुए दरकिनार कर दिया था। केंद्रीय जांच एजेंसी ने केजरीवाल को 2 नवंबर, 22 दिसंबर, 3 जनवरी, 18 जनवरी और 2 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था। जवाब में केजरीवाल ने कभी खुद को चुनाव तो कभी 26 जनवरी की तैयारी में व्यस्त बताया था।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और उनकी पार्टी ने गिरफ्तारी की आशंका भी जताई है। आप संयोजक ने कहा कि उन्हें गिरफ्तार करने की साजिश रची जा रही है ताकि वह आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए प्रचार ना कर सकें। मनी लॉन्ड्रिंग के इसी केस में आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को एक साल पहले गिरफ्तार किया गया था। वह तब से न्यायिक हिरासत में हैं। पिछले साल अक्टूबर में ‘आप’ के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को भी गिरफ्तार किया गया। सिसोदिया और सिंह के अलावा ‘आप’ नेता विजय नायर को भी गिरफ्तार किया जा चुका है।

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet