फ्लैश न्यूजविशेषविश्‍व

चाइना बोइंग-737 क्रैश

चीन के कुनमिंग से ग्वांगझू जा रहे विमान के क्रैश होने की वजह क्या रही, इसके कारणों का अब तक खुलासा नहीं हो सका है।
चीन में क्रैश हुए विमान में 132 लोग सवार थे।

चीन में सोमवार को बड़ा विमान हादसा हो गया। चायना ईस्टर्न एयरलाइंस का यात्री विमान गुआंग्शी में क्रैश हो गया। इसने कुनमिंग से उड़ान भरी थी और ग्वांगझू पहुंचना था। सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो वायरल हुए हैं, जो बताते हैं कि जब हादसा हुआ होगा, तब कैसे विमान तेजी से गिरकर जमीन से टकराया होगा।

कैसे नीचे आया विमान

फ्लाइट राडार 24 से मिली जानकारी के मुताबिक, विमान ने स्थानीय समयानुसार दोपहर एक बजकर 11 मिनट पर कुनमिंग एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी। दोपहर दो बजकर 20 मिनट पर यह 29,100 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। अगले दो मिनट 15 सेकंड के बाद यह 9,075 फीट पर आ गया।

इसके महज 20 और सेकंड के बाद यह गिरकर 3,225 फीट की ऊंचाई पर आ गया और इससे संपर्क टूट गया। यानी यह महज 2 मिनट 45 सेकंड में तेज रफ्तार के साथ 25,875 फीट नीचे आ गया। गिरने के दौरान इसकी रफ्तार 600 किमी प्रति घंटा से भी ज्यादा रही होगी।

विमान में खराबी आने के बाद उसके जमीन पर गिरने का एक फुटेज भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इस वीडियो की चीन के सरकारी मीडिया ने पुष्टि नहीं की है।

विशेषज्ञ क्या कहते हैं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विशेषज्ञों ने हादसे की वजह को लेकर अलग-अलग आशंकाएं जताईं हैं। क्रेनफील्ड यूनिवर्सिटी में प्रोपल्शन इंजीनियरिंग और टर्बाइन परफॉर्मेंस के विशेषज्ञ आर्थर रोवे के मुताबिक, विमान के पिछले हिस्से का कंट्रोल सिस्टम जाम होना हादसे की एक वजह हो सकती है।

ऑटो पायलट सेटिंग की खराबी से भी हादसा हो सकता है। वहीं, नॉटिंघम यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर ताओ यांग कहते हैं कि विमान नियंत्रण से बाहर हो गया था। इस तरह के ज्यादातर हादसे विमान का सेंसर फेल होने की वजह से होते हैं।

2015 में मिला था विमान

यह विमान बोइंग 737 था, जो चाइना ईस्टर्न को जून 2015 में मिला था। यह इस साल जून में सात साल पूरे करने वाला था। दो इंजन वाला बोइंग 737 छोटी और मध्यम दूरी तय करने के लिए दुनिया के सबसे प्रचलित विमानों में से एक है।

एविएशन सेफ्टी नेटवर्क के मुताबिक, चीन में पिछला बड़ा हवाई हादसा 2010 में हुआ था, जब हेनान एयरलाइंस का म्उइतंमत म्.190 विमान खराब दृश्यता के साथ हादसे का शिकार हो गया था। हादसे में विमान में सवार 96 में से 44 लोगों की मौत हो गई थी। चीन विमान हादसे से चिंतित राष्ट्रपति जिनपिंग ने राहत-बचाव तेज करने का निर्देश दिया है।

चीनी मीडिया के मुताबिक, दुर्घटना के तुरंत बाद जारी निर्देशों में शी ने कहा कि कुनमिंग से गुआनझो जा रहे ष्चाइना ईस्टर्न एयरलाइनष् के विमान एमयू 5735 के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर सुनकर वह हैरान हैं।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि सोमवार को हुए विमान हादसे की खबर सुनकर वह चौंक गए हैं और व्यापक तलाशी तथा बचाव कार्य का आदेश दिया है। सरकारी एजेंसी शिन्हुआ ने क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन विभाग के हवाले से लिखा है, चाइना ईस्टर्न एयरलाइन का बोइंग 737 विमान तेंगशियान काउंटी के वुझो शहर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिससे आसपास के पहाड़ी इलाके में आग लग गई। 132 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को लेकर यह विमान कुनमिंग से ग्वांगझू जा रहा था।

इस हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया। उन्होंने कहा, मैं 132 यात्रियों को लेकर उड़ान भरने वाले विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की इस घटना से दुखी हूं। हमारी प्रार्थनाएं क्रैश का शिकार हुए पीड़ितों और उनके परिवारवालों के साथ हैं।

उन्होंने कहा कि दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए तत्काल कार्रवाई की जा रही है और विमानन क्षेत्र तथा लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए विमानन क्षेत्र की सुरक्षा को बेहतर बनाने की आवश्यकता है।

सरकारी प्रसारक सीजीटीएन की खबर के अनुसार, पहला बचाव दल सुदूर पर्वतीय क्षेत्र में स्थित दुर्घटना स्थल पर पहुंच गया है। इस बीच, चाइना ईस्टर्न एयरलाइन ने अपनी वेबसाइट का रंग बदलकर काला कर दिया है।

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet

https://www.baberuthofpalatka.com/

Power of Ninja

Power of Ninja

Mental Slot

Mental Slot