विविध

बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार हैं Virat Kohli

दुबई। भारतीय कप्तान Virat Kohli आईसीसी की शुक्रवार को जारी ताजा वनडे रैकिंग में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं। कोहली के 873 अंक हैं और श्रीलंका के खिलाफ रविवार से डाम्बुला में शुरू होने वाली पांच वनडे मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान उनके पास दूसरे नंबर पर काबिज आस्ट्रेलियाई डेविड वार्नर पर बढ़त बनाने का अच्छा मौका रहेगा। इन दोनों के बीच अभी 12 अंक का अंतर है। अन्य भारतीय बल्लेबाजों में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (12वें), शिखर धवन (13वें) और उप कप्तान रोहित शर्मा (14वें) शीर्ष 15 में शामिल हैं। हालांकि कोई भी भारतीय गेंदबाज शीर्ष दस में शामिल नहीं है। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (13वें) शीर्ष 15 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में भारत अभी नंबर तीन पर है और उसे इस पोजीशन पर बने रहने के लिये आगामी श्रृंखला 4-1 से जीतनी होगी। भारत के अभी 114 अंक हैं और अगर वह 3-2 से भी श्रृंखला जीतता है तो उसके 113 अंक हो जाएंगे और वह दशमलव में गणना करने पर इंग्लैंड से पीछे खिसक जाएगा जो अभी चौथे नंबर पर है। इस बीच श्रीलंका की निगाहें आगामी श्रृंखला के दौरान आईसीसी विश्व कप 2019 में सीधे क्वालीफाई करने पर टिकी रहेंगी। 1996 के विश्व चैंपियन को 50 ओवर के शीर्ष टूर्नामेंट में अपनी जगह सुरक्षित करने के लिये कम से कम दो मैच जीतने होंगे। सीधे क्वालीफिकेशन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। श्रीलंका अभी 88 अंक लेकर आठवें स्थान पर है। उसके वेस्टइंडीज से दस अंक अधिक हैं। कैरेबियाई टीम के लिये मेजबान इंग्लैंड के अलावा सात अन्य शीर्ष रैकिंग वाली टीमों में जगह बनाना बेहद चुनौतीपूर्ण होगा।

आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में अंतिम चार स्थानों पर रहने वाली टीमों को क्वालीफाईंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा जिसमें आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की शीर्ष चार टीमें और आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग की चोटी की दो टीमें भी भाग लेंगी। इस क्वालीफाईंग प्रतियोगिता में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में खेलेंगी। दो मैच जीतने से श्रीलंका के 90 अंक हो जाएंगे और ऐसे में अगर वेस्टइंडीज आयरलैंड के खिलाफ 13 सितंबर को होने वाला एकमात्र वनडे और इंग्लैंड के खिलाफ 19 से 29 सितंबर तक होने वाली श्रृंखला के सभी पांच मैच भी जीत लेता है तब भी उसके अंकों की संख्या 88 पर ही पहुंच पाएंगी। भारत के 4-1 से जीतने पर हालांकि श्रीलंका के 88 अंक ही होंगे और कैरेबियाई टीम आगामी सभी छह मैच जीतने पर दशमलव में गणना करने पर उससे आगे निकल सकती है। वेस्टइंडीज की टीम अगर आयरलैंड से हारती है तो वह होड़ से बाहर हो जाएगी क्योंकि इसके बाद वह अधिकतम 86 अंक तक ही पहुंच पाएगी और श्रीलंका के 0-5 से हारने पर भी कैरेबियाई टीम दशमलव में गणना करने पर उससे पीछे रहेगी।

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet