उत्तर प्रदेश

यूपी विधानसभा बजट सत्र : शिवपाल सिंह यादव बोले- अस्पतालों से निकल रहीं लाशें, सरकार हर मोर्चे पर फेल

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है. आज सत्र का सातवां दिन है. आज की सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हो चुकी है. इसमें पांच फरवरी को सरकार की ओर से पेश बजट पर सत्ता पक्ष और विपक्षी सदस्यों की ओर से चर्चा की हो रही है. पक्ष व विपक्ष के लोग अपनी बात रख रहे हैं. प्रश्नकाल के माध्यम से जनप्रतिनिधियों की तरफ से सरकार के कामकाज को लेकर सवाल भी पूछे गए.

शिवपाल बोले- मैं अखिलेश का चाचा हूं, कोई चिंता नहीं है : समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव ने सदन में कहा कि बजट लाभकारी और प्रभावशाली होना चाहिए. बजट बेकार का और बेमतलब है. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर कहा कि रामराज्य होना चाहिए. समाज के सभी वर्गों को किसी प्रकार का कष्ट नहीं होना चाहिए. आज प्रदेश में अस्पताल में लाशें निकल रहीं हैं. ncrb की रिपोर्ट में सबसे ज्यादा मौत यूपी में हो रहीं हैं. सरकार हर मोर्चे पर फेल है. समाजवादी पार्टी की सरकार में अयोध्या में तमाम विकास कार्य हुए हैं. राम की पैड़ी में सुंदर लाइटिंग सहित बहुत विकास कार्य कराए गए थे. हमने मीडिया मैनेजमेंट नहीं किया था, हमने धन से जनता की भलाई के लिए काम किया था. शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि सदन में ऐसी बात होती है कि चाचा पर चर्चा. मैं कहना चाहता हूं मैं अखिलेश का चाचा हूं और हमेशा चाचा रहूंगा. मुझे किसी की बात की चिंता नहीं है.

जातिगत जनगणना पर कार्यस्थगन प्रस्ताव अस्वीकार किए जाने पर समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने वॉक आउट कर दिया. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि मैं किसानों को बधाई देना चाहता हूं, जिनके मसीहा चौधरी चरण सिंह को बड़ा सम्मान दिया गया है.

डिप्टी सीएम बोले- सपा के मुख्य सचेतक ने स्वामी प्रसाद को विक्षिप्त कहा है : उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सदन में चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दिए जाने की जानकारी दी. बीजेपी के सदस्यों ने इसका स्वागत. जातिगत जनगणना पर केशव प्रसाद मौर्य के जवाब पर सदन में हंगामा हुआ. समाजवादी पार्टी और बीजेपी सदस्य आमने-सामने आ गए. डिप्टी सीएम ने कहा कि सपा के के मुख्य सचेतक मनोज कुमार पांडेय ने स्वामी प्रसाद मौर्य को मानसिक रूप से विक्षिप्त कहा है. इस पर विपक्ष ने विरोध किया. डिप्टी सीएम ने कहा कि 2047 तक समाजवादी पार्टी की यूपी में वापसी नहीं होगी. डिप्टी सीएम ने कहा कि अखिलेश यादव जातिगत जनगणना की बात करते हैं तो अति पिछड़े वर्ग से आने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य को उन्हें समाजवादी पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बना देना चाहिए.

लिफ्ट एवं एस्केलेटर विधेयक पास : सदन में उत्तर प्रदेश लिफ्ट एवं एस्केलेटर विधेयक 2024 सर्वसम्मति से पास हो गया. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और MLC स्वामी प्रसाद मौर्य ने जातिगत जनगणना की मांग उठाई. उन्होंने भाजपा के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पर व्यंग्य कसा. कहा कि हर माह प्रधानमंत्री से मिलते हैं. वे खुद भी पिछड़ी जाति से आते हैं. वे ही प्रधानमंत्री से मांग कर लें.

सीएम बोले- आरटीई का उद्देश्य हो रहा पूरा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधान पारिषद की कार्यवाही के दौरान करीब आधे घंटे तक मौजूद रहे. विधान परिषद कार्यवाही में मुख्यमंत्री ने सुबह प्रश्नकाल में बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह से पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पिछले सात साल में यूपी में शिक्षा के स्तर को सुधारने का प्रयास सर्वविदित है. बेसिक शिक्षा परिषद में 132000 विद्यालयों में जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कायाकल्प के अंतर्गत इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुधारने का प्रयास किया गया. 40 लाख से अधिक बच्चे प्रवेश लिए हैं. सभी बच्चों को बैग, बुक, जूता, मोजा, स्वेटर प्रदान किया है. फेज वाइज एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को यूपी बोर्ड में भी लागू करने का प्रयास कर रहा है. शिक्षा में असमानता को दूर करने में यह सहायक होगा. जब बेसिक शिक्षा परिषद हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करा रहा है तो आवश्यक नहीं कि हम प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को भेजें. अप्रैल और जुलाई में स्कूल चलो अभियान चलाया जाता है. 40 लाख बच्चों की वृद्धि ये दिखाता है कि सरकार के द्वारा किए गए प्रयासों का परिणाम सामने आ रहा है और आरटीई का उद्देश्य पूरा हो रहा है.

डिप्टी सीएम बोले-गठबंधन की होगी जीत : इससे पूर्व विधानसभा पहुंचे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीट पर बीजेपी गठबंधन की जीत होगी. प्रदेश में मोदी लहर है. भाजपा की लहर है. कमल की लहर है. विपक्षी गठबंधन मिलकर लड़े तब भी कमल ही खिलेगा. देश तीसरी बार नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए जुट चुका है. उत्तराखंड के हल्द्वानी में हुई घटना को लेकर डिप्टी सीएम ने कहा कि उपद्रवियों से निपटने के लिए वहां की सरकार और पुलिस पूरी तरीके से तैयार है. इस घटना को UCC से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए. कानून के तहत अवैध निर्माण पर कार्रवाई की जा रही थी. राहुल गांधी को प्रधानमंत्री का फोबिया हो गया है. सर्वे यह बता रहे हैं कि तीसरी बार भी मोदी सरकार आ रही है. राहुल गांधी का फ्रस्ट्रेशन सामने आ रहा है. ओबीसी वर्ग के लोग 2024 में मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाकर ब्याज सहित वसूली करेंगे. वहीं सपा महासचिव शिवपाल यादव ने कहा कि चौधरी चरण सिंह ने किसानों की लड़ाई लड़ी थी. हमें उम्मीद है जयंत भी किसानों की लड़ाई लड़ेंगे.

देर रात तक चलेगी सदन की कार्यवाही : पूर्व की सदन की कार्यवाही में अभिभाषण के दौरान सदन में सत्ता पक्ष के सदस्यों ने सरकार की तारीफ में जबकि विपक्षी सदस्यों ने सरकार के विरोध में चर्चा की थी. कई बार सदन की कार्यवाही के दौरान हंगामा भी हुआ था. प्रश्न कल के दौरान समाजवादी पार्टी ने सदन से वॉक आउट भी किया था. आज शुक्रवार को सदन की कार्यवाही में पक्ष और विपक्ष बजट पर सामान्य चर्चा करेंगे. इसके अलावा सदन की कार्यवाही में अन्य विधाई कार्य पूरे किए जाएंगे. इसमें प्रश्नकाल, याचिका विधायक नियम 151 सहित अन्य नियमों के अंतर्गत जनप्रतिनिधि सरकार से सवाल पूछेंगे. आज सदन की कार्यवाही देर रात तक चलेगी. इसमें ज्यादा से ज्यादा सदस्यों की तरफ से बजट पर अपनी बात रखी जाएगी. गुरुवार को रात 10 बजे तक सदन की कार्यवाही चली थी.

राज्यपाल के भाषण से शुरू हुई थी सदन की कार्यवाही : विधानसभा के बजट सत्र के अंतर्गत 2 फरवरी को पहले दिन राज्यपाल के भाषण से सदन की कार्यवाही शुरू हुई थी. 3 फरवरी को दिवंगत विधानसभा सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई थी. 5 फरवरी को राज्य सरकार ने अपना अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया था. इसका आकार 7.36 लाख करोड़ रुपए से अधिक का है. विपक्ष इस बजट को निराशाजनक बता रहा है. आज राज्य सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर चर्चा होगी. साथ ही प्रश्नकाल में जनप्रतिनिधियों की तरफ से सवाल पूछे जाएंगे. 10 फरवरी को बजट पर सामान्य चर्चा होगी. 11 फरवरी को विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के नेतृत्व में विधायक अयोध्या जाकर भगवान श्रीराम के दर्शन करेंगे. 12 फरवरी को राज्य सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर सामान्य चर्चा होगी.

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet