उत्तर प्रदेशफ्लैश न्यूज

यूपी विधानसभा बजट सत्र चौथा दिन : 11 फरवरी को सभी विधायक बस से जाएंगे रामलला के दर्शन करने, राममंदिर के बधाई प्रस्ताव पर सपा में दो फाड़

लखनऊ : विधानसभा सत्र में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर सभी विधायक अयोध्या दर्शन के लिए 11 फरवरी को आमंत्रित हैं. सभी विधायक राम लला के दर्शन के लिए सुबह 8 बजे बस से अयोध्या के लिए रवाना होंगे. विधायकों को लेकर अयोध्या जाने वाली बस में विधानसभा स्पीकर भी साथ रहेंगे. कहा कि विधायक अपनी पत्नी को भी साथ ले जा सकेंगे. सपा विधायक शिवपाल यादव ने भी कहा था कि विधानसभा अध्यक्ष ले चलेंगे तो अयोध्या जाएंगे. कई विधायकों ने भी यह बात रखी थी. अब हम सब एक साथ दर्शन करने जाएंगे. वहीं, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने जब राम मंदिर निर्माण पर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को बधाई प्रस्ताव पेश किया तो समाजवादी पार्टी के 12 से अधिक विधायकों ने समर्थन नहीं किया. जबकि सपा के अन्य विधायकों ने राम मंदिर को लेकर बधाई प्रस्ताव का समर्थन किया. ऐसे में सपा के अंदर इस प्रस्ताव को लेकर विधायकों में दो फाड़ हो गया.

उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के अंतर्गत मंगलवार को चौथे दिन सदन की कार्यवाही आज सुबह 11 बजे से शुरू हो गई है. आज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के सदन की कार्यवाही के पहले दिन पेश किए गए अभिभाषण पर चर्चा और धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए सभी दलीय नेता बात करेंगे. सदन की कार्यवाही के एजेंडे में नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव व नेता सदन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा कर सकते हैं. सदन की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. विधानसभा सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए डिप्टी सीएम केशव मौर्य, ब्रजेश पाठक आदि पहुंच चुके हैं.

विधानसभा का लाइव प्रसारण इस लिंक पर देखें

https://www.youtube.com/live/ac1v4BYw-Bs?si=rXNUKWt2PqzYqhl7

सदन की कार्यवाही पर एक नजर

आउटसोर्सिंग कमर्चारियों को नियमित करने का फिलहाल कोई विचार नहीं : समाजवादी पार्टी के विधायक संग्राम सिंह यादव ने प्रदेश में संविदा और आउटसोर्सिंग कमर्चारियों की समस्या और उन्हें स्थायी नियुक्ति देने और वेतन बढ़ाने का मुद्दा उठाया. विधायक हृदय नरायण सिंह ने भी आउटसोर्सिंग कर्मचारियों की समस्या का मुद्दा उठाया. इस पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि जहां जिस विभाग में नियमित पद हैं, वहां संविदा कर्मचारियों को नहीं रखा गया है. जहां नियमित पद नहीं हैं, वहां आउटसोर्सिंग कमर्चारियों को रखने की व्यवस्था है. सेवा प्रदाता की तरफ से कमर्चारियों को निकाला नहीं जा सकेगा. कोई गड़बड़ी होने पर सेवा प्रदाता के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान रखा है. उन्हें अच्छा वेतन आदि दिया जा रहा है. विभागों में कार्यरत संविदा कर्मचारियों को फिलहाल नियमित करने का विचार नहीं है. इसके बाद सदन में अब राज्यपाल के अभिभाषण पर सामान्य चर्चा शुरू हो गई.

सपा विधायक ने उठाया साइबर क्राइम का मुद्दा : समाजवादी पार्टी के विधायक महेंद्र नाथ यादव ने साइबर अपराध और लोगों को पैसा हड़पने का मुद्दा उठाया. संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सरकार साइबर अपराध पर शिकंजा कस रही है. सभी जिलों में साइबर थाने खोले जा रहे हैं. साइबर अपराध करने वालो पर कार्रवाई करके लोगों का पैसा वापस कराया जा रहा है.

एमएमली ने की शराब बंदी की मांग : उत्तर प्रदेश विधान परिषद में वाराणसी के MLC आशुतोष सिन्हा ने काशी के नगरीय क्षेत्र मे शराब बंद करने की मांग की. आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल इस बात को लेकर साफ इंकार किया. उन्होंने कहा कि बाबा विश्वनाथ धाम के एक किमी के दायरे में शराब की कोई दुकान नहीं है. आगे भी यही व्यवस्था बनी रहेगी.

सपा विधायक ने पूछा शिक्षकों के लिए हेल्थ अवेयरनेस प्रोग्राम है क्या? : सपा विधायक डॉ. रागिनी सोनकर ने बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को कैशलेस चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होने पर सवाल उठाया. पूछा कि हेल्थ अवेयरनेस प्रोग्राम शिक्षकों के लिए हैं क्या, महिला शिक्षकों को गृह जनपद में पोस्टिंग दी जाएगी क्या. इस पर बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि शिक्षकों के लिए बीमा की सुविधा दी जा रही है. परिषदीय स्कूलों के अध्यापकों को कैशलेस इलाज की व्यवस्था शुरू कराने का प्रयास किया गया था लेकिन सहमति न बनने के कारण यह सुविधा शुरू नहीं हो पाई. हम सब कैशलेस इलाज की सुविधा देने के लिए विचार कर रहे हैं. हम इसके लिए बीमा प्लान देने के चलाने का प्रयास करेंगे. महिला शिक्षकों की पोस्टिंग के सवाल पर अभी कोई विचार आदि नहीं है.

कांग्रेस विधायक के सवाल का वित्त मंत्री ने दिया जवाब : कांग्रेस विधायक आराधना मिश्रा मोना ने गर्भवती महिला शिक्षकों को नजदीक में पोस्टिंग देने के सवाल पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि महिला शिक्षकों को मातृत्व अवकाश पर्याप्त संख्या में दी जाती है. साथ ही 16 हजार महिला शिक्षकों को उनकी पसंद की पोस्टिंग नजदीक के स्कूलों में दी गई है.

नई पैकिंग में पुराना मॉल है गठबंधन : विधानसभा पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि समाजवादी पार्टी का चरित्र प्रदेश की जनता अच्छे से जानती है. यह भाईचारे को विखंडित करने का काम करते हैं. सपाई प्रदेश के लॉ एंड ऑर्डर को डिस्टर्ब करने वालों के समर्थक रहे हैं. रामलला के प्राण प्रतिष्ठा पर पूरी दुनिया खुश हैं. विधानसभा में सपा के विधायकों ने धन्यवाद प्रस्ताव का विरोध किया है. आने वाले समय में सपा को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा. बीजेपी के संकल्प पत्र में जो चीज हैं जल्द ही आपको इसकी सूचना मिलेगी. इंडिया गठबंधन को लेकर उन्होंने कहा कि नई पैकिंग में यह पुराना माल है. सत्ता लोलुप लोगों का एक समूह है यह गठबंधन. देश के विकास से इनका कोई सरोकार नहीं है. गरीब कल्याण योजनाओं के माध्यम से हमने गरीबी रेखा से लोगों को ऊपर उठाया है. गरीब कल्याण योजना में जन-जन का भरोसा जीता है. यूपी बीजेपी प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों को जीतेगी. राहुल गांधी की न्याय यात्रा नहीं है वह किनारे-किनारे निकलेंगे.

विधायक सचिन यादव ने प्रदेश में कुशल खिलाड़ियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने, विभागवार खिलाड़ियों के लिए सृजित पदों पर नियुक्ति करने का मुद्दा उठाया. इस पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा विभागों में खिलाड़ियों को नौकरी दी जा रही है. सरकार खिलाड़ियों का पूरा सम्मान करती है और आगे भी करेगी.

यूसीसी के फैसले का स्वागत : सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष विधायक ओपी राजभर ने कहा कि उत्तराखंड सरकार के यूसीसी के फैसले का हम समर्थन करते हैं. समान नागरिक संहिता का विरोध किस बात के लिए, समाज में एकरूपता के लिए यह जरूरी है. जो लोग समाज में एकरूपता नहीं चाहते वही इसका विरोध कर रहे है. जनता ने ठाना है कि पीएम मोदी को प्रधानमंत्री बनाना है. कुछ लोग सटके करेंगे तो कुछ लोग हटके कर करेंगे. पीएम मोदी ने भी कहा है विपक्षियों के सहयोग से 400 सीट जीतेंगे.

सपा शिवद्रोही और रामद्रोही : डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने मीडिया से बातचीत में कि सपा का इतिहास शिवद्रोही -रामद्रोही होने का है. राम भक्तों को गोलियों से भूनने का इनका इतिहास है. जो राम भक्तों का सम्मान नहीं करना चाहते राम भक्त उनका हिसाब करेंगे. आरएलडी के साथ गठबंधन को लेकर डिप्टी सीएम ने कहा कि यह बड़े स्तर का मामला है. मुझे इसकी जानकारी नहीं है. डिप्टी सीएम ने कहा कि बीजेपी के तीन वैचारिक मुद्दे थे. अयोध्या में राम मंदिर, जम्मू कश्मीर से 370 हटाना, समान नागरिक संहिता. डिप्टी सीएम ने कहा कि उत्तराखंड के यूसीसी का हम स्वागत करते हैं. सीएम धामी को इसके लिए बधाई. डिप्टी सीएम ने कहा कि वे एक तरफ भारत तोड़ो की बात करते हैं दूसरी तरफ भारत जोड़ो यात्रा निकालते हैं. यह देश पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा गठबंधन के साथ खड़ा है. भ्रष्टाचार मुक्त भारत प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी है.

सपा के लोग अपनी मानसिकता दर्शा रहे हैं : विधानसभा पहुंचे मंत्री नरेंद्र कश्यप ने कहा कि महागठबंधन के लोग हमेशा से भगवान श्रीराम के मंदिर और राम भक्तों का अपमान करते रहे हैं. राम के अस्तित्व पर भी सवाल खड़े करते रहे हैं, उनकी मानसिकता अभी भी बदली नहीं है, देश और दुनिया में खुशी का माहौल है. सपा के लोग अपनी मानसिकता को दर्शा रहे हैं. प्रदेश की जनता इनके लोगों का आचरण देख रही है.

सदन की कार्यवाही में अन्य विधायी कार्य पूरे किए जाएंगे. जिसमें याचिका विधायक नियम 151 सहित अन्य नियमों के अंतर्गत जनप्रतिनिधि सरकार से सवाल पूछेंगे. क्षेत्र में विकास कार्य व अन्य समस्याओं को लेकर सदन की कार्यवाही के दौरान सत्ता पक्ष व अन्य सदस्य सरकार से जवाब मांगेंगे. विधानसभा के बजट सत्र के अंतर्गत 2 फरवरी को पहले दिन राज्यपाल के भाषण से सदन की कार्यवाही शुरू हुई थी. 3 फरवरी को दिवंगत विधानसभा सदस्यों को श्रद्धांजलि देते हुए शोक प्रस्ताव पारित किया गया था. 5 फरवरी को राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के विकास को लेकर अपना अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सदन में पेश किए गए 7.36 लाख करोड़ रुपए से अधिक के आकार वाले बजट को उत्सव, उम्मीद और उद्योग वाला बताया है.

राज्यपाल के भाषण पर होगी चर्चा

– 6 फरवरी मंगलवार को भी राज्यपाल के भाषण पर चर्चा करते हुए धन्यवाद प्रस्ताव लाया जाएगा. अन्य विधायी कार्य होंगे.
– 7 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा और धन्यवाद प्रस्ताव करते हुए अभिभाषण को पारित किया जाएगा.
– 8 फरवरी को राज्य सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर विभाग बार चर्चा होगी.
– 9 फरवरी को राज्य सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर चर्चा होगी.
– 10 फरवरी को बजट पर सामान्य चर्चा.
– 12 फरवरी को राज्य सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर सामान्य चर्चा होगी. साथ ही उत्तर प्रदेश विभिन्न योग विधायक 2024 विधानसभा द्वारा पारित होगा, उस पर चर्चा और अन्य विधायी कार्य होंगे.

विधान परिषद में सरकार का वादा, 30 हजार तक मिलेगी पंप खरीद पर छूट

उत्तर प्रदेश सरकार ने विधान परिषद में किसानों के लिए नलकूप पंप की खरीद पर 30 हजार रुपये तक की छूट देने का आश्वासन दिया है. अब तक यह छूट ₹10000 तक की मिल रही थी. शिक्षक एमएलसी ध्रुव कुमार त्रिपाठी के सवाल पर सरकार की ओर से यह आश्वासन सदन में दिया गया है. 2007 से पंप पर मिलने वाली छूट ₹10000 बनी हुई है.जबकि तब से कीमत ₹20000 से बढ़कर अब करीब 60000 रुपये तक पहुंच गई. सदन में कृषि राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख और उपमुख्यमंत्री नेता सदन केशव प्रसाद मौर्य ने यह आश्वासन दिया है.

वाराणसी में शराबबंदी नहीं करेगी सरकार

वाराणसी से समाजवादी पार्टी के एमएलसी आशुतोष सिंह के सवाल पर सरकार की ओर से आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने जवाब दिया है कि नगरीय क्षेत्र में शराबबंदी नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि काशी विश्वनाथ धाम के 1000 मीटर के दायरे में शराब की कोई दुकान नहीं है. आगे भी यह व्यवस्था की जा रही है.

सहारनपुर में स्पोर्ट्स कॉलेज के निर्माण में गुणवत्ता संबंधित शिकायत

समाजवादी पार्टी के एमएलसी शाहनवाज ने सहारनपुर में स्पोर्ट्स कॉलेज के निर्माण गुणवत्ता संबंधित शिकायत की है. उन्होंने कहा कि यह स्पोर्ट्स कॉलेज यमुना के नजदीक बनाया है, जिससे हर साल बाढ़ से यहां दीवार गिर जाती है. इस पर खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने कहा कि सहारनपुर के स्पोर्ट्स हॉस्टल में धांधली संबंधित शिकायत पर जांच की शुरुआत हुई है. कहा कि कमिश्नर के अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है, जो लगातार निर्माण पर नजर बनाए हुए है और बस जल्द ही इसका निर्माण पूरा हो जाएगा.

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet