उत्तर प्रदेश

विधानसभा बजट सत्र : भाजपा विधायक बोले- सरकार के ऐतिहासिक बजट से यूपी में आएगा रामराज्य

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र का आज छठवां दिन है. आज सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई. आज बजट पर विभागवार चर्चा की जा रही है. उसे सदन से पारित कराने के लिए पक्ष और विपक्षी सदस्य अपनी बात रख रहे हैं. सदन की कार्यवाही में अभी तक राज्यपाल के अभिभाषण और धन्यवाद प्रस्ताव पर सभी सदस्य अपनी बात रख रहे थे, लेकिन अब बजट में किस विभाग के लिए क्या है, और क्या नहीं, इस पर चर्चा की जा रही है. समाजवादी पार्टी के विधायक ओमवेश के सवाल पर वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सूबे के ग्रामीण क्षेत्रों के स्टेडियम में अभी कोच रखने की व्यवस्था नहीं होगी. वित्त मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में खेलों के बेहतर प्रशिक्षण के काम होंगे. स्वामी जी के कमंडल को हम खाली नहीं रखेंगे.

सत्र का लाइव प्रसारण देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :

सदन में बजट पर सामान्य चर्चा में शामिल सपा सदस्य ओमप्रकाश सिंह ने सरकार के बजट को निराशाजनक और दिशाहीन बताया. भाजपा विधायक पंकज सिंह ने बजट पर चर्चा करते हुए इसे ऐतिहासिक बताया. कहा कि इससे यूपी का विकास होगा, 22 जनवरी के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद आया यह बजट यूपी में रामराज्य लाने वाला है.

एजी की रिपोर्ट में हम बेहतर : इनवेस्टर्स समिट को लेकर सरकार की ओर से जवाब में कहा गया कि 859 उद्योग जमीन पर उतर आए हैं. 536 यूनिट पर काम शुरू हो चुका है. 1.30 लाख करोड़ का निवेश हुआ है. संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि विपक्ष ऐसा न सोचे कि इनवेस्टर्स समिट के बाद कुछ नहीं हो रहा है. 19 फरवरी को फिर से ground breaking सेरेमनी होगी. तीन लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मिला है. वित्त मंत्री ने कहा कि 88 हजार करोड़ का निर्यात हम 2007 में करते थे. हमारा आज का निर्यात 2 लाख करोड़ का है. हमारी 894 परियोजना प्रक्रियाधीन है. AG की रिपोर्ट बताती है कि हम कितने बेहतर हैं.

अभिभाषण के दौरान सदन में सत्ता पक्ष के सदस्यों ने सरकार की तारीफ में जबकि विपक्षी सदस्यों ने सरकार के विरोध में चर्चा की थी. कई बार सदन की कार्यवाही के दौरान हंगामा भी हुआ था. प्रश्न कल के दौरान समाजवादी पार्टी ने वॉक आउट भी किया था. इसके अलावा धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच भी जमकर बहस हुई थी. आज गुरुवार को सदन की कार्यवाही के एजेंडे में पक्ष और विपक्ष के सदस्य बजट पर सामान्य चर्चा करेंगे. इसके अलावा सदन की कार्यवाही में अन्य विधाई कार्य पूरे किए जाएंगे. इसमें नियम 151 सहित अन्य नियमों के अंतर्गत जनप्रतिनिधि सरकार से सवाल पूछेंगे.

सपा मुखिया ने लगाया था वादे न पूरे करने का आरोप : विधानसभा के बजट सत्र के अंतर्गत 2 फरवरी को पहले दिन राज्यपाल के भाषण से सदन की कार्यवाही शुरू हुई थी. 3 फरवरी को दिवंगत विधानसभा सदस्यों को श्रद्धांजलि देते हुए शोक प्रस्ताव पारित किया गया था. 5 फरवरी को राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के विकास को लेकर अपना अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सदन में पेश किए गए 7.36 लाख करोड़ रुपए से अधिक के आकार वाले बजट को उत्सव, उम्मीद और उद्योग वाला बजट बताया. विपक्ष ने इस बजट को जनता को निराश करने वाला और 10% लोगों का ही बजट बताया है. उनका कहना है कि इस बजट से पिछड़े, दलित, अल्पसंख्यक समाज को निराशा हाथ लगी है. सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा था कि सरकार जो वादे करती है वह पूरे नहीं कर रही है. इसकी झलक बजट में दिख रही है. अब इसी बजट पर चर्चा होगी और फिर इसे सदन से पारित कराया जाएगा.

सदन की आज की और आगामी कार्यवाही पर एक नजर : 8 फरवरी को राज्य सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर विभाग बार चर्चा की जा रही है. 9 फरवरी को राज्य सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर चर्चा होगी, 10 फरवरी को बजट पर सामान्य चर्चा होगी, 11 फरवरी को विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के नेतृत्व में विधायक अयोध्या जाकर भगवान श्रीराम के दर्शन करेंगे. समाजवादी पार्टी ने 11 फरवरी को अयोध्या जाने से इंकार किया है. नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि जब भगवान राम का बुलावा आएगा तब सपरिवार अयोध्या जाकर दर्शन पूजन करेंगे. 12 फरवरी को राज्य सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर सामान्य चर्चा होगी. साथ ही विधानसभा की ओर से पारित बजट पर चर्चा होगी.

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet