देशभक्तफ्लैश न्यूजसाइबर संवाद

सुपर हीरोज सीरीज पार्ट-1

एक फ्रेम में दिख रहे यह 5 लोग उम्र, जेंडर, व्यवसाय औऱ विचारधारा से अलग-अलग हैं, लेकिन इन सब में एक बात कामन है। वो है, मानवता, संवदेनशीलता और दूसरे की सहायता करने में खुद को पूरी तरह झोंक देने का जज्बा… यह लोग आपको सामान्य दिख रहे हैं, पर आगे जाकर इनके काम पढ़ेंगे तो आप अपने बचपन के सारे सुपर हीरोज को भूल जाएंगे?

मैं इन 5 सुपर हीरोज को बहुत दिन से जानता हूँ इसलिए इनके बारे में दावे से लिख सकता हूँ जो काम इन लोगों ने इस महामारी में किया है, वो कल्पना से परे है। यह लोग अपनी जान की परवाह किये बगैर दिन-रात कोरोना मरीजों की आनलाइन औऱ ऑफ़लाइन मदद कर रहे थे

Nidhi Nitya का पूरा परिवार संक्रमित था लेकिन वो न केवल अपने शहर में जमीन पर काम कर रही थीं अपितु वो दिल्ली से लेकर पटना तक अपने-अपने सोशल औऱ पर्सनल कॉन्टेक्ट्स को कोआर्डिनेट करके बहुत से लोगों की जान बचा रही थीं। निधि ने बतलाया है कि वो केवल ऑनलाइन सेलेब्रिटी नही हैं, वो एक सुपर लेडी हैं, जो किसी की भी जान बचाने के लिए अपनी जान का एक पल भी नही सोचेंगी???

Rohit Anil Tripathi एक क्रांतिकारी युवा हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। इन्होंने फेसबुक पर सबसे बड़ा प्लाज्मा डोनर ग्रूप संचालन किया। उनके प्रयासों से बहुत से लोगों को प्लाज्मा थेरेपी मिली। उन्होंने यह मेकश्योर किया कि वो यह केवल क्रेडिट लेने का अभियान नही बन जाए। उन्होंने दिन-रात जागकर वेरीफाइड लीड लोगों को पहुंचाई ताकि उन्हें समय पर प्लाज्मा मिल सके। रोहित ने आजकल के इंस्टाग्राम वाले युवा के लिए मिसाल कायम की है ??

Narendra Kumar Jha के बारे में क्या लिखूं उम्र में छोटे हैं, लेकिन काम बहुत बड़े-बड़े करते हैं। कहते हैं कि कोई इनके घर से खाली हाथ नही लौटता है। कोरोनकाल से पहले भी सीमाओं पर देश की रक्षा करते-करते इस बहादुर सिपाही ने देश के कई जररूत मंद लोगों की आर्थिक मदद करी है। लोगों की मदद के लिए बहुत बड़ा नेटवर्क चलाते हैं। नेहरू के नवोदय से निकला यह नाविक बहुत से लोगों की नाव कोरोना के तुफानों से पार करवा चुका है औऱ आज भी बिना थके यह काम करता ही जा रहा है। नरेंद्र तुम, मुझे भैया बोलते हो, ईश्वर ऐसा बहादुर अनुज सबको दे ???

Ashok Kumar Pandey भैया के बारे कुछ भी लिखना सूरज को दिया दिखाना है। वो जितने अच्छे लेखक हैं उससे अच्छे इंसान हैं। रात -रात भर जागकर लोगों की मदद कर रहे हैं। रात के 2 बजे भी लोगों के फोन औऱ मेसेज अटेंड कर रहे हैं। वो खुद भी बीमार औऱ थक गए थे, लेकिन मुझसे बोलते हैं कि मैं किसी को ना नही कर पाता हूँ। मुझे नही पता, भारत के कितने सेलिब्रिटी लेखक अशोक भैया जैसा काम कर रहे हैं। पर ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने फॉलोअर बेस का जैसा सदुपयोग उन्होंने किया है, वैसा मैंने बहुत कम लोगों को करते हुए देखा है। अशोक भैया वैसे ही बहुत भावुक औऱ सवेदनशील हैं, लेकिन इस कोरोनाकाल मे उन्होंने इसकी एक नई परिभाषा लिखी है जो इतिहास में लिखी जाएगी?

अंत मे उस आदमी का जिक्र जो मेरे शहर का है, मेरा अजीज है। उसने इंदौरियत को एक नई पहचान दी है। उससे अच्छा क्रिएटिव बन्दा आज पूरे इन्दौर में नही है Pankaj Kshirsagar ने एक पूरी टीम बनाई जो वेंटीलेटर को अस्पताल में जाकर इंस्टॉल करती थी। छोटे और सरकारी अस्पतालों में बंद पड़े वेंटिलेटर को शुरू करके उन्होंने बहुत सी जिंदगी बचाई है। उनकी टीम लोगों को ऑक्सीजन औऱ बेड उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनकी आर्थिक मदद भी की। वो हमारे शहर की एक पहचान रहे हैं, लेकिन कोरोनाकाल में किये गए काम से उन्होंने लोगों के सामने सेवाभाव की नजीर पेश की है। वो इन्दौर के बहुत से तथाकथित सेलिब्रिटी के लिए मिसाल हैं। पंकज मुझे अपनी दोस्ती पर गर्व है?

ऐसा नही है कि यह 5 सुपर हीरोज ही मुझे दिखे। ऐसे अनगिनत लोग अपना सर्वस्व लोगों की सेवा में लगा रहे हैं। लोग अपने नेताओं औऱ अफसरों से नाराज और हताश हैं। विकल्प पूछते रहते हैं। मैं उनसे कहता हूँ, अपनी आँखों को खोलिए। यह गौतम गाँधी और भगत सिंह की धरती है। यह अभी बांझ नही हुई है। ऐसे अनगिनत सुपर हीरोज आपको दे रही है। आपको बस यह करना है कि इन्हें अपने पंचायत, वार्ड, शहर, विधानसभा और संसद में चुनकर भेजिये ताकि इस देश का भविष्य सुरक्षित हो सके। इसलिए मैं फिर कह रहा हूँ, सरकार के भरोसे मत बैठिये क्योंकि वो खुद इन जैसे सुपर हीरोज के भरोसे बैठी है ??

Apurva Bhardwaj
Apurva Bhardwaj

अपूर्व भारद्वाज एडमिन, जन विचार संवाद ग्रुप
की फेसबुक वॉल से साभार

#घोरकलजुग #डाटावाणी

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet

https://www.baberuthofpalatka.com/

Power of Ninja

Power of Ninja

Mental Slot

Mental Slot