विश्‍व

Pakistan: जेल में बंद इमरान खान ने किया एआई का इस्तेमाल, ठोका जीत का दावा…नवाज को बताया ‘मूर्ख’

इस्लामाबाद। जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने ( एआई ) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी (कृत्रिम मेधा) की मदद से एक वीडियो संदेश भेजकर आम चुनाव में जीत का दावा किया और अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी नवाज शरीफ को ‘‘मूर्ख’’ व्यक्ति करार दिया। खान का संदेश उनकी पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा किया। खान ने वीडियो संदेश में अपने समर्थकों को चुनाव के नतीजों को लेकर बधाई दी और कहा कि उन्हें उन पर भरोसा है। इस बीच, एक आतंकवाद रोधी अदालत (एटीसी) ने देश के सैन्य प्रतिष्ठानों पर नौ मई को हुए हमलों से जुड़े 12 मामलों में इमरान खान को शनिवार को जमानत दे दी।

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून पाकिस्तान’ के अनुसार, एटीसी न्यायाधीश मलिक इजाज आसिफ ने ‘जनरल हेडक्वार्टर’ (पाकिस्तानी सेना) और सेना संग्रहालय पर हमले सहित 12 मामलों में खान को जमानत दे दी और उनसे एक लाख रुपये जमानत राशि भरने को कहा। अदालत ने कहा कि 71 वर्षीय खान को जेल में रखने का कोई औचित्य नहीं है क्योंकि नौ मई के मामले में अन्य सभी आरोपी जमानत पर रिहा हैं। अदालत के इस आदेश के बावजूद खान जेल में ही रहेंगे क्योंकि उन्हें कई अन्य मामलों में दोषी ठहराया गया है।

इमरान खान ने पाकिस्तान में चुनाव के बाद जारी वीडियो में कहा कि उनका दृढ़ विश्वास था कि लोग मतदान करने के लिए बाहर आएंगे और उन्होंने बड़ी संख्या में मतदान कर उनके भरोसे को कायम रखने के लिए अपने समर्थकों की सराहना की। इमरान खान ने कहा, ‘‘इतनी बड़ी संख्या में मतदान करके और वोट डालने के अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करके, आपने नागरिक अधिकारों का प्रयोग करने की स्वतंत्रता को बहाल किए जाने की नींव रखी है।

यह पहली बार नहीं है जब खान की पार्टी ने अपने समर्थकों तक पहुंचने के लिए एआई तकनीक का इस्तेमाल किया है। उसने प्रचार अभियान के दौरान भी लोगों तक खान का संदेश पहुंचाने के लिए एआई का इस्तेमाल किया था। इमरान खान ने मतदान केंद्रों के नतीजे दिखाने वाले प्रपत्रों का जिक्र करते हुए कहा, प्रपत्र 45 के अनुसार अब हम 170 सीट जीत रहे हैं। उन्होंने ‘पीटीआई’ से ‘‘30 सीट कम होने के बावजूद’’ विजयी भाषण देने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ की आलोचना की।

क्रिकेटर से नेता बने खान को वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है, नवाज शरीफ एक मूर्ख व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपनी पार्टी के 30 सीट से पिछड़ने के बावजूद विजयी भाषण दिया। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख नवाज शरीफ ने शुक्रवार शाम को घोषणा की थी कि वह गठबंधन सरकार बनाने के लिए विचार-विमर्श शुरू कर रहे हैं। खान ने कहा, दो साल के भारी उत्पीड़न और अन्याय के बाद भी हमने 2024 का चुनाव पूरी ताकत से जीता है।

नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है। लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था। अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं, और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं। नई सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेशनल असेंबली की 250 सीट पर मतगणना पूरी हो चुकी है और निर्दलीय उम्मीदवारों ने सर्वाधिक 99 सीट जीती हैं। इनमें से अधिकतर उम्मीदवार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ‘तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) द्वारा समर्थित हैं।

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet