उत्तर प्रदेशजन संसद

फिल्म सिटी में ही 40 एकड़ भूमि पर बनेगा फिल्म इंस्टिट्यूट:योगी

लखनऊ— फिल्म निर्माण और अभिनय में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर है। योगी सरकार बहुत जल्द, उत्तर प्रदेश में एक फिल्म इंस्टिट्यूट की स्थापना करने जा रही है। यह इंस्टिट्यूट मुख्यमंत्री के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट ‘फिल्म सिटी’ के भीतर ही 40 एकड़ क्षेत्र में स्थापित होगा। यहां निर्देशन, प्रोडक्शन, कोरियोग्राफी, एडिटिंग, स्क्रीनप्ले, लेखन और साउंड रिकॉर्डिंग जैसे फिल्म और टीवी निर्माण से जुड़ी विविध विधाओं का प्रशिक्षण लिया जा सकेगा।

इसके अलावा इसमें अभिनय कला की बारीकियां भी सिखाई जायेंगी। फिल्म सिटी को एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का नया ठिकाना बनाने की बात कहते हुए मुख्यमंत्री ने फिल्म इंस्टिट्यूट की स्थापना को युवाओं का सपना साकार होने जैसा बताया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर यमुना एक्सप्रेस-वे इण्डस्ट्रियल डेवलपमेन्ट अथॉरिटी (YEIDA) द्वारा विकसित किए जा रहे नोएडा फिल्म सिटी के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण देखा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा में स्थापित किए जा रहे फिल्म सिटी को अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार पीपीपी मोड में विकसित किया जाए ताकि फिल्म मेकर्स को सभी सुविधाएं एक ही जगह पर मिल सकें।

मुख्यमंत्री को यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डवलपमेन्ट अथारिटी  (YEIDA) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह ने फिल्म सिटी की ड्राफ्ट फिजिबिलिटी स्टडी के विषय में विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने मुख्यमंत्री को मीडिया एण्ड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के वर्तमान स्वरूप, फिल्म प्रोडक्शन, डिस्ट्रीब्यूशन एवं मार्केटिंग, एग्जीबीशन के विषय में जानकारी दी।

उन्होंने स्टूडियो ऑपरेटर्स, एक्टर्स, एडवरटाइजिंग एजेंसी, असेसमेंट पार्क, फिल्म एसोसिएशन्स, फिल्म स्कूल्स, न्यूज चैनल्स, न्यूज पेपर्स और प्रोडक्शन हाउसेस के प्रतिनिधियों की अपेक्षाओं से भी अवगत कराया। उन्होंने फिल्म सिटी से सम्बन्धित फिल्म की फैसिलिटी, वैल्यू एडेड कम्पोनेंट्स, स्टेक होल्डर्स से इंटरेक्शन जैसे विषय के बारे में भी जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों को इस फिल्म सिटी को शीघ्रता के साथ फिल्म मेकर्स की अपेक्षाओं के अनुरूप विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके विकसित होने से प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश आएगा और रोजगार सृजित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी के विकास के लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध हैं।

यीडा (YEIDA)  क्षेत्र में 1000 एकड़ में विकसित होने जा रही इस फिल्म सिटी में फिल्म, टीवी, ओटीटी निर्माण से जुड़े सभी आयामों का पूरा समावेश होना चाहिए। यही नहीं, वीएफएक्स, एनिमेशन और गेमिंग इंडस्ट्री के सुनहरे भविष्य को देखते हुए यहां इसके विकास की व्यवस्था भी की जाए।

थीम आधारित मनोरंजन पार्कों की स्थापना फिल्म सिटी को पर्यटन स्थल के रूप में भी लोकप्रियता दिलाएगी। प्रस्तुतीकरण के दौरान अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई, नवनीत सहगल, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet

https://www.baberuthofpalatka.com/

Power of Ninja

Power of Ninja

Mental Slot

Mental Slot