कारोबार

जिनका PNB में हो गया है बैंक खाता उनके लिए आई बड़ी खबर, 1 अक्टूबर तक नहीं निपटाया ये काम तो रुक जाएगा पैसों का लेन-देन

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एक बड़ा ऐलान किया है। पीएनबी ने एक ट्वीट में कहा है। कि 1 अक्टूबर से ई-ओबीसी और ई-यूएनआई के पुराने चेक बुक काम नहीं करेंगे। ग्राहकों से कहा गया है कि जिन लोगों के पास ओबीसी और यूएनआई बैंक के पुराने चेक बुक है। वे जल्द से जल्द नए चुक से रिप्लेस करवा लें, अन्यथा 1 अक्टूबर से पुराने चेक बुक बेकार हो जाएंगे। नए चेकबुक पीएनबी के अपडेटेड आईएफएससी कोड और एमआईसीआर के साथ आएंगे। यह नियम इसलिए लागू किया गया है। क्योंकि यूएनआई और ओबीसी बैंकों का पीएनबी के साथ विलय हो गया है।

पीएनबी ने एक ट्वीट में कहा है कि 1 अक्टूबर से पहले पुराने चेकबुक को बदलवाना जरूरी है। और इसके लिए बैंक की शाखा में जाना होगा। पुराने चेक बुक जमा कर नए चेकबुक लेने होंगे। पीएनबी ने ग्राहकों से कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पीएनबी में विलय होने के बाद इनके पुराने चेक बुक को पीएनबी के नए चेक बुक से बदलवाना जरूरी हो गया है।

नए चेक बुक पर पीएनबी के आईएफएससी और एमआईसीआर कोड लिखे होंगे। ग्राहक अगर चाहते हैं कि चेक से ट्रांजेक्शन में कोई दिक्कत न हो तो नए चेक बुक लेना जरूरी है।

पहले भी जारी हुआ था निर्देश
पंजाब नेशनल बैंक ने इससे पहले 30 जून की तारीख तय की थी जब पुराने चेक बुक को नए से बदलना था। इससे पहले 1 अप्रैल की तारीख निर्धारित की गई थी। पीएनबी ने कहा था 1 अप्रैल 2021 के बाद ओरिएंटल बैंक और यूबीआई के पुराने चेक बुक वैध नहीं माने जाएंगे। इसलिए जल्द इसे नए चेक बुक से बदलवाना होगा। बाद में बैंक ने इस तारीख को बढ़ाकर 1 अक्टूबर तक कर दिया। अपने नए निर्देश में पीएनबी ने 1 अक्टूबर की तारीख तय की है जिससे पहले पुराने चेक बुक को नए में तब्दील कराना है। ऐसा नहीं होता है तो पुराने चेकबुक से ट्रांजेक्शन नहीं हो पाएगा।

2020 में हुआ था बैंकों का विलय
ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पीएनबी के साथ पिछले साल 1 अप्रैल 2020 को विलय किया गया था। अब यूबीआई और ओबीसी के सभी काम पीएनबी के तहत कराए जा रहे हैं। इसी हिसाब से आईएफएससी कोड और एमआईसीआर भी बदले जा रहे है। दोनों बैंकों के कोड अब पीएनबी के कोड के साथ ही चलेंगे। पीएनबी सरकारी बैंकों में दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। उससे पहले एसबीआई का नाम आता है। इससे पहले पीएनबी ने यूबीआई और ओबीसी के लिए नए आईएफएससी कोड और एमआईसीआर जारी किया था।

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet

https://www.baberuthofpalatka.com/

Power of Ninja

Power of Ninja

Mental Slot

Mental Slot

slot88