फ्लैश न्यूजविविध

इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए खूब खरबूजा खायें

मौसम में बदलाव होने के कारण शरीर का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना आवश्यक है। इसलिए मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। फल ना केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

वैसे तो सभी फल शरीर के लिए फायदेमंद होते है लेकिन गर्मी के मौसम में खरबूजा स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है। यह गर्मी के मौसम में आसानी से मिल जाने वाला फल है। खरबूजा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती।

 

आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में खरबूजे में फोलिक एसिड पाया जाता है। ये रक्त के थक्के को बनने से रोकता है वॉटर रिटेंशन को कम करता है। जब शरीर के अंगों में पानी जमा हो जाता है। तो इससे हाथ, पैर, चेहरे और पेट की मांसपेशियों में सूजन आ जाती हैं खरबूजे का सेवन पीरियड्स में मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद करता है और दर्द में राहत देता है।

गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान और हीट स्ट्रोक से पेट खराब हो सकता है। इस मौसम में ज्यादा तला-भुना भोजन करने से कब्ज और पेट से जुड़ीं कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। खरबूजे में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होती और पेट भी भरा रहता है।

 

खरबूजा विटामिन C से भरपूर होता है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर इम्यूनिटी को मजबूत करता है। खरबूजा खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और वायरस और बैक्टीरियल इंफेक्शन के खतरे से दूर रहता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते है। जो व्यक्ति को जल्दी बूढ़ा नहीं होने देते। खरबूजे का सेवन पेट के अल्सर को रोकता है।

खरबूजे में विटामिन ए बीटा-कैरोटीन के रूप में मौजूद होता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है और मोतियाबिंद के खतरे को कम कर देता है। विटामिन ए त्वचा की ऊपरी कोशिकाओं के लिए भी फायदेमंद होता है और उन्हें स्वस्थ रखता है।गर्मी के मौसम में पसीना आना तो लाजमी है। शरीर से पसीने के द्वारा जरूरी मिनरल बह जाते हैं जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस कम हो जाता है।

 

खरबूजे में सोडियम और पोटैशियम की उचित मात्रा होती है जो इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।अगर आप भी गुर्दे की पथरी की समस्या से परेशान हैं तो खरबूजा सबसे अच्छा ऑप्शन है। खरबूजे में ऑक्सीकाइन होता है जो किडनी स्टोन की समस्याको ठीक करने में मदद करता है। इसमें पानी की भरपूर मात्रा में पाया जाता है। प्रतिदिन खरबूजे खाने से पथरी और किडनी की अन्य समस्याएं ठीक हो सख्ती है।

 

खरबूजे में मौजूद एडीनोसीन खून को पतला करने का काम करता है। यह रक्त के थक्के को बनने से रोकता है। खरबूजा खाने से कई तरह की दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। प्रतिदिन एक व्यक्ति लगभग 250-300 ग्राम खरबूजा खा सकता है। एक्पर्ट कहते है कि डायबिटीज के मरीजों को लगभग 100-150 ग्राम खरबूजा प्रतिदिन के हिसाब से खाना चाहिए।

राज्‍यों से जुड़ी हर खबर और देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए नार्थ इंडिया स्टेट्समैन से जुड़े। साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप को डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

sbobet

mahjong slot

Power of Ninja

slot garansi kekalahan 100

slot88

spaceman slot

https://www.saymynail.com/

slot starlight princess

https://moolchandkidneyhospital.com/

bonus new member

rtp slot