A Symbol of Boldness.

- Advertisement -

दुनिया की सबसे खूबसूरत और ऐतिहासिक मस्जिदें

0

मस्जिद मुसलमानों के लिए पाक और इबादत (Worship) की जगह होती हैं। यहां सभी मुसलमान मिल कर एक साथ अल्‍लाह की इबादत करते हैं, नमाज अदा करते हैं। दुनिया में कई ऐसी मस्जिदें हैं, जो इस्लामी संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती हैं।

ये खूबसूरत मस्जिदें (Most Beautiful Mosque) इस्‍लामिक धर्मस्थल होने के अलावा अपनी बनावट, आर्किटेक्‍चर और कला (Architecture And Art) के नजरिये से भी बेहद खास मानी जाती हैं। आप भी जानिए दुनिया की कुछ सबसे खूबसूरत और ऐतिहासिक (Historical) मस्जिदों के बारे में, जो दुनिया के कई देशों में बनाई गई हैं-

 काबा मस्जिद अल हरम   (Kaaba Masjid Al Haram Mecca Saudi)

 

Kaaba Masjid Al Haram Mecca Saudi
Kaaba Masjid Al Haram Mecca Saudi

मक्का मुकर्रमा में स्थित मस्जिद अल-हरम दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे खूबसूरत मस्जिद है, जहां दुनिया भर के मुसलमान इबादत करने आते हैं। इस मस्जिद का निर्माण हज़रत इब्राहिम और हज़रत इस्माईल ने शुरू किया थां एआरवाई की एक रिपोर्ट के मुताबिक मस्जिद अल-हरम के मध्य में बैतुल्लाह स्थित है, जिसकी ओर रुख करके दुनिया भर के मुसलमान दिन में पांच बार नमाज़ अदा करते हैंं

मस्जिद-ए-नबवी
मस्जिद-ए-नबवी

काबा शरीफ़ के बाद मस्जिद नबवी मुसलमानों के लिए दुनिया का सबसे अहम और पवित्र स्‍थान हैं मस्जिद-ए-नबवी के निर्माण की शुरुआत 18 रबी-उल-अव्‍वल सन् 1 हिजरी को हुई। हुज़ूरे अकरम ने मदीना हिजरत के तुरंत बाद इस मस्जिद के निर्माण का आदेश दिया और खुद भी इसके निर्माण में हिस्सा लिया था। मस्जिद की दीवारें पत्थर और ईंटों से और छत लकड़ी से बनाई गई है।

                                नीली मस्जिद  (Blue Mosque)

 

Blue Mosque
Blue Mosque

तुर्की के शहर इस्तांबुल को खूबसूरत मस्जिदों का शहर भी कहा जाता है। यहां नीली मस्जिद स्थित है। इस मस्जिद की 6 मीनारें सुइयों की तरह दिखती हैं, जो इस मस्जिद की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं। मस्जिद का निर्माण 1609 और 1616 के बीच ओटोमन शासक अहमद प्रथम ने किया था। मस्जिद के चारों तरफ नीली टाइल्‍स लगी हैं और इसी वजह से इसे नीली मस्जिद नाम दिया गया है।

इस मस्जिद की 6 मीनारें इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं।

       खास शेख जायद मस्जिद  (Khas Sheikh Zayad Masjid)

 

Sheikh-Zayed-Mosque
Sheikh-Zayed-Mosque

खास शेख जायद मस्जिद में 82 गुंबदों का निर्माण किया गया है। संयुक्त अरब अमीरात में स्थित इस मस्जिद की खूबसूरती इसे और खास बनाती है। इस मस्जिद में 82 गुंबदों का निर्माण किया गया है, जबकि मस्जिद को सोने के पानी चढ़े झूमर से सजाया गया है।

इस मस्जिद में दुनिया की सबसे बड़ी हस्तनिर्मित कालीन बिछाई गई है। वहीं मस्जिद के मुख्य हॉल में सबसे बड़ा झूमर लगाया गया है। इसके अलावा मस्जिद के अंदर सुंदर तालाब बनाए गए हैं, जो मस्जिद की खूबसूरती को और बढ़ाते हैं।

             देश की मशहूर जामा मस्जिद  (Jama Masjid Of Delhi)

 

Jama Masjid
Jama Masjid

मस्जिद जहांनुमा ही जामा मस्जिद के नाम से मशहूर है। यह भारत की राजधानी दिल्ली की सबसे महत्वपूर्ण मस्जिद है। इसे मुगल सम्राट शाहजहां ने बनवाया था, जो 1656 में बनकर तैयार हुई। यह भारत की सबसे बड़ी और सबसे मशहूर मस्जिदों में से एक है। मस्जिद के आंगन में 25,000 से अधिक नमाज़ी एक साथ इबादत कर सकते हैं।

                                                      मुहम्मद अली मस्जिद  (Masjid Muhammad Ali)

 

Masjid Muhammad Ali
Masjid Muhammad Ali

मुहम्मद अली मस्जिद मिस्र की राजधानी काहिरा में स्थित है। यह काहिरा की सबसे प्रमुख मस्जिदों में से एक है और शहर में आने वाले सैलानी सबसे पहले इसी मस्जिद को देखना पसंद करते हैं। इस मस्जिद का निर्माण 1830 से लेकर 1848 के बीच हुआ।

- Advertisement -

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More