A Symbol of Boldness.

महिला थाने को पर्यटन थाने के रूप में विकसित किया जाए

0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद मथुरा भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान उनकी अध्यक्षता में उ0प्र0 ब्रज तीर्थ विकास परिषद की तृतीय बोर्ड बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्यमंत्री ने ब्रज तीर्थ क्षेत्र के विकास कार्यों की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि तीर्थ स्थलों को स्वच्छए सुन्दर एवं आकर्षक ढंग से विकसित करने के लिए सभी विभाग अन्तर्विभागीय समन्वय के साथ कार्य करें।

तीर्थ स्थलों पर संचालित कार्यों को समय.सीमा के अन्तर्गत पूर्ण करने के लिए पूरी तत्परता के साथ कार्य किया जाए। जो कार्य अभी प्रारम्भ नहीं किए गए हैंए उन पर सभी प्रक्रियाएं पूर्ण कर कार्य शीघ्र प्रारम्भ कराए जाएं। संचालित कार्यों को समयबद्ध ढंग से मानक के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कराया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्रज चौरासी कोसी परिक्रमा में पड़ने वाले 07 महत्वपूर्ण स्थानों पर धार्मिक फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएए जिससे पर्यटकों की धार्मिकता के प्रति आस्था बढे़। उन्होंने वृन्दावन में प्रेक्षा गृह ऑडिटोरियम मुक्ता काशी रंगमंच आदि को तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चौरासी कोसी परिक्रमा का जो क्षेत्र हरियाणा राज्य में आता हैए उसके सम्बन्ध में हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री से चर्चा की जा चुकी है। वहां कराए जाने वाले कार्यों की भी शीघ्र डी0पी0आर0 तैयार करायी जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मन्दिरों में चढ़ाये जाने वाले पुष्प आदि से निर्मित अगरबत्ती, धूपबत्ती जैसी सामग्री का उत्पादन करने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को इस कार्य से जोड़ा जाए, ताकि उनकी आय बढ़ सके और यह ब्रज का यह पावन क्षेत्र स्वच्छ रहे।

ब्रज क्षेत्र में खारे पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए कुण्डों के जीर्णोद्धार की आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों को इस सम्बन्ध में प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ब्रज क्षेत्र में गायन कला में सम्भावनाओं से युक्त प्रतिभाएं प्रायः सामने आती हैं, ऐसी प्रतिभाओं को प्रशिक्षित किया जाए, जिससे उन्हें आगे बढ़ने का अवसर मिले। उन्होंने महिला थाने को पर्यटन थाने के रूप में विकसित करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने कृष्णा थीम पार्क को तीर्थ विकास परिषद को दिए जाने तथा बड़ी परिक्रमा के अवसर पर बरसाना में होली का कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फुटपाथ पर लगने वाली दुकानों को व्यवस्थित करने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत उनका पंजीकरण कराकर बैंकों से ऋण उपलब्ध कराया जाएए जिससे पटरी दुकानदारों का जीवन स्तर बेहतर हो।

उन्होंने कहा कि पटरी दुकानदारों की दुकानों के व्यवस्थित होने से मार्गों पर जाम आदि की समस्याएं समाप्त होंगी। उन्होंने हाथ रिक्शा चलाने वाले रिक्शा चालकों को ई-रिक्शा दिलाने के साथ-साथ उनकी पार्किंग और रूट की योजना बनाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कृष्णा कुटीर में निराश्रित महिला एवं अनाथ बच्चों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।

जनपद मथुरा भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री जी ने जनपद मथुरा की 411 करोड़ रुपए की 95 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने ब्रह्मर्षि देवरहा बाबा घाट पर यमुना जी का पूजन एवं आरती की। इस अवसर पर उन्होंने लगभग 04 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित घाट का लोकार्पण भी किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने स्वामी ज्ञानानन्द महाराज एवं संत विजय कौषल जी महाराज के आश्रम पहुंचकर उनसे भेंट की।

इस अवसर पर दुग्ध विकास एवं पशुधन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, ऊर्जा मंत्री, श्रीकान्त शर्मा, जलशक्ति मंत्री डॉ0 महेन्द्र सिंह, पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  नीलकंठ तिवारी, सांसद श्रीमती हेमा मालिनी सहित जनप्रतिनिधिगण, उ0प्र0 ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष, शैलजाकान्त मिश्र एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More