राष्ट्रीय

पीएम मोदी 25 अक्टूबर को करेंगे नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन, चार कॉलेजों को मिले नाम

उत्तर प्रदेश आने वाले समय में मेडिकल एजुकेशन और टूरिज्म के मामले में अव्वल बन सकता है। क्योंकि राज्य में लगातार स्वास्थ्य शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। नए मेडिकल खुलने के साथ ही राज्य में डॉक्टर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अवसर भी बढ़ेंगे। असल में 25 अक्टूबर को पीएम नरेन्द्र मोदी राज्य के नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे।

इन कॉलेजों में एमबीबीएस के 900 सीटों में इजाफा होगा। इसके बाद राज्य में एमबीबीएस की कुल सीटों की संख्या 3828 तक पहुंच जाएगी। नेशनल मेडिकल काउंसिल ने यूपी में नौ नवनिर्मित मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दे दी है। फिलहाल राज्य सरकार ने चार मेडिकल कॉलेजों का नामकरण भी कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक राज्य में शुरू होने वाले इन नौ कॉलेजों में एमबीबीएस की 900 सीटें हैं और इसके बाद राज्य में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सीटों में इजाफा हो जाएगा। राज्य में वर्तमान में प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 2,928 सीटें है। और इन कॉलेजों की 900 सीटों के शामि हो जाने के बाद राज्य में अब एमबीबीएस की 3,828 सीटें हो जाएंगी।

राज्य सरकार के मुताबिक इन कॉलेजों में अगले सत्र से एडमिशन शुरू हो जाएंगे। जानकारी के मुताबिक नौ कॉलेज फतेहपुर, एटा, मिर्जापुर, जौनपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, हरदोई, प्रतापगढ़ और गाजीपुर में स्थापित किए गए है।

25 को पीएम मोदी करेंगे उदघाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए राज्य सरकार ने सभी तरह की तैयारियां कर ली है। सिद्धार्थनगर में पीएम आठ अन्य कॉलेजों का वर्चुअली लोकार्पण करेंगे। जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार ने इन मेडिकल कॉलेजों में नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

चार मेडिकल कॉलेजों का किया गया है नामकरण
फिलहाल पीएम मोदी के उद्घाटन से पहले नौ में से चार मेडिकल कॉलेजों के नाम करण के आदेश जार कर दिए है। राज्य के चिकित्सा शिक्षा ने विभाग ने राज्य के बिजनौर में मेडिकल कॉलेज का नाम महात्मा विदुर मेडिकल कॉलेज, फतेहपुर मेडिकल कॉलेज के नाम अमर शहीद जोधा सिंह अटैया ठाकुर दरियाव सिंह मेडिकल कॉलेज, चंदौली मेडिकल कॉलेज का नाम बाबा कीनाराम मेडिकल कॉलेज और सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज के नाम पर माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज रखा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button