Take a fresh look at your lifestyle.

UP सरकार की टूरिज्म बुकलेट से गायब हुआ ताजमहल

0
विश्व के सात मानव निर्मित आश्चर्यों में शामिल ताजमहल UP सरकार टूरिज्म बुकलेट ‘उत्तर प्रदेश पर्यटन अपार संभावनाएं’ से गायब हो गया है। ऐसा अजूबा UP की Yogi सरकार ने किया है।  जबकि CM Yogi आदित्यनाथ के गोरखधाम मंदिर को बुकलेट में शामिल किया गया है। बताते चले कि यह बुकलेट विश्व पर्यटन दिवस (27 सितंबर) के अवसर पर UP पर्यटन विभाग द्वारा जारी की गई है।
हैरानी की बात तो यह है कि इसमें ईको टूरिज्म से लेकर मंदिर टूरिज्म तक को स्थान दिया गया है, लेकिन ताजमहल जोकि प्रदेश का ही नहीं पूरे देश का गौरव है, उसका जिक्र तक उसमें नहीं किया गया है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, UP सरकार द्वारा जो नई बुकलेट जारी की गई है उसमें दो पेज सिर्फ गोरखधाम मंदिर को दिए गए हैं। वहीं, बुकलेट का पहला पेज वाराणसी की गंगा आरती पर है और दूसरे पेज में CM Yogi Adityanath और पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी की तस्वीर है। इसके अलावा बुकलेट में पर्यटन विकास योजनाओं के बारे में भी बताया गया है।
पर्यटन गंतव्यों की बुकलेट में ताजमहल का नाम न आने की खबर मीडिया में आते ही योगी सरकार की नींद टूटी है। देर शाम यूपी सरकार ने एक प्रेस नोट जारी करते हुए कहा कि प्रो- पुअर पर्यटन योजना के तहत ताजमहल और उससे जुड़े क्षेत्र के विकास के लिए 156 करोड़ रूपए का प्रस्ताव विश्व बैंक के पास प्रस्तावित हैं। इस योजना पर अगले तीन माह में स्वीकृति अपेक्षित है। इसके अलावा ताजमहल और आगरा किले के बीच शाहजहां पार्क और वॉक-वे के पुनरुद्धार के लिए 22 करोड़ 66 लाख रूपए की परियोजना भी सम्मलित की गई है।
गौरतलब है कि जून महीने में UP के CM Yogi Adityanath ने कहा था कि उनके अनुसार भारत की संस्कृति और विरासत को रामायण और गीता दर्शाते हैं, न कि ताजमहल।
विश्व आकर्षण का केंद्र ताजमहल को UP के टूरिस्ट डेस्टिनेशंस की सूची में शामिल नहीं न किया जाना Yogi सरकार की मंशा पर सवाल खड़ा करता है।
-एनआईएस ब्यूरो
आप हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन कर सकते हैं,और  ट्विटर पर फॉलो भी…

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More