Kancha Ilaiah के समर्थन में आये शिवपाल

0
128
Samajwadi Party के वरिष्ठ नेता और Uttar Pradesh के पूर्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव दलित चिंतक Prof. Kancha Ilaiah (प्रो. कांचा इलैया) के समर्थन में आगे आये हैं।

शिवपाल ने शुक्रवार को अपनी फेसबुक वाॅल में Prof. Kancha के पक्ष में पोस्ट डाली है।

Shiv Pal Singh ने अपनी फेसबुक वाॅल पर लिखा है-

मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी हैदराबाद के सेण्टर फॉर सोशल एक्सक्लूशन एंड इंक्लूसिव पॉलिसी के डायरेक्टर और भारतीय राजनीतिक सिद्धांतकार, लेखक और दलित अधिकारों के पैरोकार Prof. Kancha Ilaiah पर हाल में ही उनके द्वारा लिखी गयी पुस्तक “Samajika Smugglurlu Komatollu” को लेकर दक्षिणपंथी जमातों द्वारा लगातार जान से मारने की धमकी दिया जाना और तेलंगाना सरकार द्वारा कोई कार्यवाही न करना दुर्भाग्यपूर्ण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला है।

Kancha Ilaiah पशुपालक समाज से है और लगातार दलितों-पिछडो-आदिवासियों की एकता और हक-हुकूक की बात उठाते रहते हैं।

देश में लगातार राजनैतिक असहमति और विरोध के स्वर को दबाये जाने की जिस संस्कृति का उदय हो रहा है वह लोहिया-जेपी द्वारा देखे गए लोकतंत्र के सपने के खिलाफ है। चुनी हुयी सरकारों को ऐसे सामाजिक चिंतक राजनैतिक विचारको के जीवन की पूर्ण सुरक्षा की जिम्मेदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।

विशेष टिप्पणी

बताते चलें कि Prof Kancha के समर्थन में देशभर में बुद्धिजी​वी वर्ग समर्थन में सामने आया है। राजधानी लखनऊ में पिछले दिनों प्रोo कांचा के समर्थन में कई संगठनों ने आवाज उठाई। प्रो. कांचा जाने माने दलित चिंतक व लेखक हैं। हालिया प्रकरण में उनके पक्ष में देशभर से समर्थन देखने को मिल रहा है। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता के पक्ष में खड़ा होने से सरकार पर दबाव बनना लाजिमी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here